Image Loading एफडीआई पर नियम 184 के तहत चर्चा को मंजूरी - LiveHindustan.com
सोमवार, 02 मई, 2016 | 13:45 | IST
 |  Image Loading
ब्रेकिंग
  • राज्यसभा में तृणमूल कांग्रेस के सुखेन्दु शेखर राय अगस्ता वेस्टलैंड मामले में...
  • मायावती ने किया दावा- यूपी में बीएसपी की ही सरकार बनेगी
  • जनसंघ के पूर्व अध्यक्ष बलराज मधोक का निधन

एफडीआई पर नियम 184 के तहत चर्चा को मंजूरी

नई दिल्ली, एजेंसी First Published:29-11-2012 12:25:46 PMLast Updated:29-11-2012 03:40:57 PM
एफडीआई पर नियम 184 के तहत चर्चा को मंजूरी

लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने बहु ब्रांड खुदरा क्षेत्र में एफडीआई के मुद्दे पर मत विभाजन के प्रावधान वाले नियम 184 के तहत चर्चा कराने का नोटिस स्वीकार कर लिया है।
   
गुरुवार को सदन की कार्यवाही शुरू होने पर अध्यक्ष मीरा कुमार ने कहा कि मुझे बहु ब्रांड खुदरा क्षेत्र में एफडीआई के मुद्दे पर नियम 184 के तहत चर्चा कराने के संबंध में 30 नोटिस प्राप्त हुए हैं। मैंने इसे स्वीकार कर लिया है।
   
उन्होंने कहा कि चर्चा की तिथि और समय का निर्णय बाद में किया जायेगा। लोकसभा में विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज ने अध्यक्ष की व्यवस्था पर धन्यवाद देते हुए कहा कि सदन की भावना को ध्यान में रखने के लिए मैं आपका आभार व्यक्त करती हूं और आपको विश्वास दिलाती हूं कि अब सदन सुचारू रूप से चलेगा।
   
गौरतलब है कि बहु ब्रांड खुदरा क्षेत्र में एफडीआई के मुद्दे पर हंगामे के कारण 22 नवंबर से शुरू हुए संसद के शीतकालीन सत्र में लगातार चार दिन कोई कामकाज नहीं हो सका। इस मुद्दे पर तृणमूल कांग्रेस ने सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश करने का भी प्रयास किया, लेकिन संख्याबल नहीं होने के कारण यह प्रयास विफल रहा था।
   
गतिरोध समाप्त करने के प्रयास सर्वदलीय बैठक बुलायी गई जो बेनतीजा रही, क्योंकि विपक्ष मतविभाजन के प्रावधान के तहत चर्चा कराने पर अड़ा हुआ था।
   
बहरहाल, संप्रग के घटक दलों की बैठक के बाद संसद में जारी गतिरोध दूर करने का रास्ता निकल सका। बैठक के बाद संसदीय मामलों के मंत्री कमलनाथ ने कहा था कि स्पीकर और सरकार के किसी भी फैसले पर संप्रग पूरी तरह एकजुट है, सभी घटक सरकार के पीछे पूरी तरह एकजुट हैं।

आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
 
 
 
 
 
 
अन्य खबरें
 
देखिये जरूर
जरूर पढ़ें
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
क्रिकेट