फोटो गैलरी

Hindi Newsलर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के ऑनलाइन टेस्ट में पहले दिन 70 फीसदी आवेदक फेल

लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के ऑनलाइन टेस्ट में पहले दिन 70 फीसदी आवेदक फेल

लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए ऑनलाइन टेस्ट देने की शुरुआत मंगलवार से हो गई। पहले दिन ही 70 प्रतिशत आवेदक टेस्ट में फेल हो गए। अब ये दोबारा एक सप्ताह बाद ही टेस्ट दे पाएंगे। टेस्ट देने के...

लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के ऑनलाइन टेस्ट में पहले दिन 70 फीसदी आवेदक फेल
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 16 Aug 2016 07:13 PM
ऐप पर पढ़ें

लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए ऑनलाइन टेस्ट देने की शुरुआत मंगलवार से हो गई। पहले दिन ही 70 प्रतिशत आवेदक टेस्ट में फेल हो गए। अब ये दोबारा एक सप्ताह बाद ही टेस्ट दे पाएंगे। टेस्ट देने के लिए मंगलवार को जमा की गई फीस की स्लिप से ही काम चल जाएगा, दोबारा फीस नहीं देनी पड़ेगी।

मंगलवार को ऑनलाइन टेस्ट योजना का शुभारंभ एडीएम वित्त राजेश यादव ने किया। इस मौके पर एडीएम ने कहा कि इस व्यवस्था से डीएल बनने में और पारदर्शिता आएगी। यातयात नियमों की जानकारी रखने वाले शख्स का ही डीएल बनने का असर सड़कों पर हादसों में कमी के रूप में दिखाई देगा।

एआरटीओ रचना यदुवंशी ने बताया कि पहले दिन 58 लोग लर्निंग डीएल बनवाने आए, इनमें से 19 ही पास हो सके। कार्यक्रम में एआरटीओ राजेश सिंह व आरआई वीडी मिश्रा भी मौजूद थे।

1900 सवालों का है डाटा बैंक
इस ऑनलाइन टेस्ट में कुल 1900 सवाल हैं। हर किसी की स्क्रीन पर एक-एक कर अलग-अलग सवाल आएंगे। हर सवाल का जवाब देने के लिए मंगलवार को 60 और बुधवार से 30 सैकेंड का समय मिलेगा। कुल 16 में से 9 सवालों का जवाब ठीक देते ही आवेदक पास हो जाएगा।

गलत प्रश्नों को बदला जाएगा
मंदिर-मस्जिद व चर्च, इनमें से किस के सामने हार्न नहीं बजाना चाहिए। नियम के तहत तीनों के सामने ही हार्न नहीं बजाया जा सकता। लेकिन ऐसे सवाल आवेदक व अधिकारियों के सामने भी असमंजस की स्थिति पैदा कर रहे हैं। एआरटीओ का कहना है कि इसके सहित कुछ और प्रश्न गलत हैं, इनको जल्द बदल दिया जाएगा।

मंजुला ने सबसे पहले 7 मिनट में दिया जबाव
सेक्टर-33 की रहने वाली सॉफ्टवेयर इंजीनियर मंजुला देवी ने सबसे पहले मात्र 7 मिनट में सभी सवालों का जवाब देकर ऑनलाइन टेस्ट पास किया। इसके बाद सेक्टर-61 में रहने वाली मिनाक्षी अग्रवाल टेस्ट में पास हुईं।

अगर ऑनलाइन टेस्ट न होता तो शायद फेल हुए 70 प्रतिशत लोगों का भी लाइसेंस बन जाता। यह गंभीर मामला है। इससे सड़क हादसों में कमी आएगी। प्रश्न का गलत उत्तर देने पर आवेदक को तुरंत सही जबाव मिलेगा। सही जवाब पर हरी व गलत जवाब पर लाल रंग की बत्ती जलेगी।
रचना यदुवंशी, एआरटीओ

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें
अगला लेख पढ़ें