फोटो गैलरी

Hindi Newsजानें Wheat एलर्जी के बारे में, नहीं खा सकते कभी गेहूं से बनी चीजें

जानें Wheat एलर्जी के बारे में, नहीं खा सकते कभी गेहूं से बनी चीजें

व्हीट एलर्जी यानी ग्लूटोन से एलर्जी (सेलिएक डिजीज) एक ऐसी बीमारी एचआईवी एड्स से कहीं अधिक पैमाने पर फैली हुई है लेकिन जागरूकता की कमी के चलते इस बीमारी से पीड़ित बच्चों का न तो पूरा विकास हो पाता है...

जानें Wheat एलर्जी के बारे में, नहीं खा सकते कभी गेहूं से बनी चीजें
एजेंसीWed, 07 Dec 2016 07:12 PM
ऐप पर पढ़ें

व्हीट एलर्जी यानी ग्लूटोन से एलर्जी (सेलिएक डिजीज) एक ऐसी बीमारी एचआईवी एड्स से कहीं अधिक पैमाने पर फैली हुई है लेकिन जागरूकता की कमी के चलते इस बीमारी से पीड़ित बच्चों का न तो पूरा विकास हो पाता है और न ही सही इलाज।

क्या है बीमारी: यह एक प्रकार से आटो इम्यून बीमारी है जिसमें शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता अपने ही एक प्रोटीन के खिलाफ एंटी बाडीज बनाना शुरू कर देती है। डॉक्टरों की मानें तो के अनुसार गेंहू, जौ और रागी में ग्लूटोन पाया जाता है लेकिन जिन बच्चों को ग्लूटोन से एलर्जी होती है उनमें यह पेट की छोटी आंतड़ियों को नुकसान पहुंचाना शुरू कर देता है। ताजा आंकड़ों के अनुसार देश में हर सौ में से एक बच्चा इससे पीड़ित है यानी एक करोड़ 25 लाख लोग इसके शिकार हैं। इसके विपरीत एचआईवी से पीड़ित आबादी की संख्या दशमलव 2 फीसदी है। लेकिन व्हीट एलर्जी अभी तक सरकार ने कोई विशेष ध्यान केंद्रित नहीं किया है। यही कारण है कि देश की राजधानी दिल्ली तक में केवल एक दो सरकारी अस्पतालों में ही इसके रक्त परीक्षण की सुविधा उपलब्ध है। हालांकि हर बड़ी प्राइवेट लैब में इसकी सुविधा है। 
 
क्या हैं लक्षण: मैक्स सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल, वैशाली में वरिष्ठ कंसलटेंट डॉ़ मित्तल ने बताया कि जरूरी नहीं कि इस बीमारी में बच्चों को दस्त लगना ही एकमात्र लक्षण हो क्योंकि कई बार यह प्राथमिक लक्षण नहीं होता लेकिन बीमारी के चलते बच्चे का कद नहीं बढ़ पाता या रक्त की कमी मुख्य समस्या होती है जिसे आमतौर पर पोषण से जुड़ी समस्या मान लिया जाता है । 

क्या खाना चाहिए जिंदगी भर: चिकित्सकों का कहना है कि दुनिया में इस बीमारी का एक ही उपचार है जिंदगीभर ग्लूटोन नहीं खाना। इस बीमारी से पीड़ित बच्चों या बडों को बिस्कुट, रोटी, ब्रेड , मट्ठी या कोई भी ऐसी चीज नहीं खानी चाहिए जिसमें ग्लूटोन हो। गेंहू, जौ और राई। इऩ तीन अनाजों को छोड़कर व्हीट एलर्जी से पीडि़त व्यक्ति सब कुछ खा सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें