फोटो गैलरी

Hindi Newsकाबुल में अमेरिकी विश्वविद्यालय पर हमला, 12 की मौत और 44 घायल

काबुल में अमेरिकी विश्वविद्यालय पर हमला, 12 की मौत और 44 घायल

अफगानिस्तान स्थित अमेरिकी विश्वविद्यालय पर हुए हमले में 7 स्टूडेंट्स समेत 12 लोगों की मौत हो गई है। फिलहाल गोलीबारी ख़त्म हो गई है और अफगान पुलिस के मुताबिक अज्ञात बंदूकधारियों के इस हमले में 44 लोग...

काबुल में अमेरिकी विश्वविद्यालय पर हमला, 12 की मौत और 44 घायल
एजेंसीThu, 25 Aug 2016 02:35 PM
ऐप पर पढ़ें

अफगानिस्तान स्थित अमेरिकी विश्वविद्यालय पर हुए हमले में 7 स्टूडेंट्स समेत 12 लोगों की मौत हो गई है। फिलहाल गोलीबारी ख़त्म हो गई है और अफगान पुलिस के मुताबिक अज्ञात बंदूकधारियों के इस हमले में 44 लोग घायल भी हुए हैं। सुरक्षाबलों ने गोलियां बरसा रहे दोनों बंदूकधारियों को ढेर कर दिया है। 

इस हमले में किसी भी विदेशी छात्र के घायल होने के सूचना नहीं है। हालांकि मारे गये छात्रों की नागरिकता अभी जाहिर नहीं की गयी है। विश्वविद्यालय को निशाना बनाकर इस महीने किया गया यह दूसरा हमला है। पहला हमला अप्रत्यक्ष माना जा सकता है, जब गत सात अगस्त को यहां पढाने वाले एक अमेरिकी और एक आस्ट्रेलियाई प्रोफेसर को बंदूकधारियों ने विश्वविद्यालय के पास ही बंदूक की नोक पर अगवा कर लिया था। वर्ष 2006 में खोले गये इस विश्वविद्यालय में फिलहाल 1700 छात्र सहशिक्षा में फुट टाइम या पार्ट टाइम पढ़ते हैं।

हमलावर सबसे पहले स्थानीय समयानुसार कल शाम साढ़े छह बजे के करीब कार बम विस्फोट करके परिसर में घुसे और अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी।  गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक अफगान सेना ने तत्काल ही परिसर को चारों तरफ से घेर लिया और परिसर में दाखिल हुए। काबुल पुलिस प्रमुख अब्दुल रहमान रहीमी ने बताया कि हमले में सात छात्रों के अलावा तीन पुलिसकर्मी और दो सुरक्षा गार्ड भी मारे गये। किसी संगठन ने अभी तक इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। रहीमी ने बताया कि मारे गए लोगों में एक गार्ड भी शामिल है। वहीं करीब 700 छात्रों को वहां से बचाया गया है।

रहमी ने बताया कि हमले में एक विदेशी शिक्षक घायल हो गया है। काबुल स्थित विश्वविद्यालय पर किए हमले की तत्काल किसी गुट ने जिम्मेदारी नहीं ली है। पुलिस प्रवक्ता सदीक सिद्दीकी ने पहले कहा था कि हमलावर एक थे या दो इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है। लोक स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी हेदयातुल्लाह स्तनीकजेई ने बताया कि हमले में विश्वविद्यालय में तैनात एक गार्ड की मौत हो गई और घायलों में एक विदेशी शिक्षक भी शामिल है। इस पर विश्वविद्यालय प्राधिकारी तत्काल कोई बयान नहीं लिया जा सका। काबुल के इमरजेंसी हॉस्पिटल के कार्यक्रम निदेशक डिजेन पैनिक ने कहा कि पांच महिलाओं समेत 18 घायल लोगों को इलाज के लिए भर्ती करवाया गया है। इनमे से तीन की स्थिति गंभीर है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें