फोटो गैलरी

Hindi Newsपंजाबी किंग्स से भिड़ेंगे कोहली के 'रॉयल चैलेंजर्स', मैच की 10 बड़ी बातें

पंजाबी किंग्स से भिड़ेंगे कोहली के 'रॉयल चैलेंजर्स', मैच की 10 बड़ी बातें

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 9वें सीजन में अपनी बल्लेबाजी से विरोधी टीमों की बैंड बजाने वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) का मुकाबला किंग्स इलेवन पंजाब से होना है। होम ग्राउंड पर एक और जीत दर्ज...

पंजाबी किंग्स से भिड़ेंगे कोहली के 'रॉयल चैलेंजर्स', मैच की 10 बड़ी बातें
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 18 May 2016 10:29 AM
ऐप पर पढ़ें

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 9वें सीजन में अपनी बल्लेबाजी से विरोधी टीमों की बैंड बजाने वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) का मुकाबला किंग्स इलेवन पंजाब से होना है। होम ग्राउंड पर एक और जीत दर्ज करके आरसीबी नॉकआउट की तरफ कदम बढ़ाना चाहेगा तो वहीं पहले ही नॉकआउट से बाहर हो चुका पंजाब सम्मान के लिए खेलेगा।

इस मैच से जुड़ी 10 बड़ी बातें-
1- आरसीबी ने केकेआर के खिलाफ जीत के साथ नॉकआउट की अपनी उम्मीदों को बरकरार रखा है और उसे नॉकआउट में जगह पक्की करने के लिए अपने बचे हुए सभी मुकाबलों में जीत हासिल करनी होगी।

2- आरसीबी ने 12 मैचों में छह जीत ही दर्ज की है और 12 प्वॉइंट के साथ प्वॉइंट टेबल में पांचवें नंबर पर है जबकि पंजाब के 12 मैचों में चार जीत के साथ कुल आठ अंक हैं और वह सातवें स्थान पर रहते हुए पहले ही नॉकआउट की दौड़ से बाहर हो गया है।

3- आरसीबी ने कोलकाता जैसी मजबूत टीम को जिस तरह से रौंदा है उससे पंजाब की टीम के मन में निश्चित खौफ बैठ गया होगा। इसके अलावा घरेलू मैदान पर होने वाले इस मुकाबले में आरसीबी को घरेलू परिस्थितियों का फायदा भी मिलेगा।

4- कप्तान विराट कोहली और एबी डिविलियर्स शानदार फॉर्म में हैं और एक के बाद एक शतकीय साझेदारियां करते जा रहे हैं। इसके अलावा क्रिस गेल ओपनिंग में मजबूत खिलाड़ी हैं तो मिडिल ऑर्डर में आलराउंडर शेन वाटसन और लोकेश राहुल अहम भूमिका निभा रहे हैं।

5- आरसीबी का बल्लेबाजी क्रम काफी मजबूत है। कप्तान विराट ने अब तक 12 मैचों में 752 रन बनाए हैं और टूर्नामेंट में टॉप स्कोरर बने हैं। उन्हें पिछले मैच में चोट जरूर लग गई थी लेकिन उन्हें पंजाब के खिलाफ होने वाले इस अहम मैच में खेलने की पूरी उम्मीद है। आरसीबी के पास बल्लेबाजी क्रम जितना मजबूत है उतना गेंदबाजी क्रम नहीं दिखता है।

6- शेन वाटसन और युजवेंद्र चाहल टीम के सबसे सफल गेंदबाज हैं जिन्होंने अब तक 15 विकेट लिए हैं। युजवेंद्र चाहल ने पिछले 10 मैचों में 15 विकेट लिए हैं। स्टुअर्ट बिन्नी नौ मैचों में एक ही विकेट ले सके हैं तो वहीं क्रिस जॉर्डन ने चार मैचों में पांच विकेट चटकाए हैं।

7- दूसरी तरफ पंजाब की टीम की हालत कुछ खास नहीं है और अब उसके पास ज्यादा मौके भी नहीं बचे हैं। आठ मैच हार चुकी पंजाब की टीम लगातार संघर्ष कर रही है और दबाव के सामने घुटने टेक देती है जो उसकी हार की मुख्य वजह है।

8- डेविड मिलर से कप्तानी मुरली विजय के हाथों में आने के बावजूद कुछ खास बदलाव दिखाई नहीं दे रहा है। विजय ने कुछ अच्छे हाथ जरूर दिखाए हैं लेकिन आखिरी समय में मध्यक्रम के खिलाड़ी कुछ खास नहीं कर सके।

9- विजय (318) लगातार अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं और टीम के बेस्ट स्कोरर भी हैं लेकिन बाकी खिलाड़ियों से उन्हें बहुत योगदान नहीं मिल पा रहा है। टीम में नये आए हाशिम अमला ने जरूर पिछले मैच में अच्छी पारी खेली थी लेकिन मिलर कप्तानी की जिम्मेदारी से हटने के बावजूद बल्ले से निराश कर रहे हैं।

10- इसके अलावा स्टार ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल के भी चोटिल होकर टूर्नामेंट से बाहर हो जाने से टीम को करारा झटका लगा है। गेंदबाजों में संदीप शर्मा और मोहित शर्मा टीम के सबसे सफल गेंदबाज हैं लेकिन मोहित काफी मंहगे साबित हो रहे हैं। अक्षर पटेल भी अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं। पंजाब को उम्मीद है कि खिलाड़ी लय में लौटते हुए कुछ बेहतर खेल दिखाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें