Image Loading
गुरुवार, 29 सितम्बर, 2016 | 07:07 | IST
Mobile Offers Flipkart Mobiles Snapdeal Mobiles Amazon Mobiles Shopclues Mobiles
खोजें
ब्रेकिंग
  • सवालों के घेरे में सीबीआई, रेल कर्मचारियों को सरकार का बड़ा तोहफा, सुबह की 5 खास...

पेट्रोनेट एलएनजी एडीबी में हिस्सेदारी खरीदेगी आईजीएल

नई दिल्ली, एजेंसी First Published:03-01-2013 05:25:03 PMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM
पेट्रोनेट एलएनजी एडीबी में हिस्सेदारी खरीदेगी आईजीएल

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) तरल प्राकृतिक गैस की सबसे बड़ी आयातक कंपनी पेट्रोनेट एलएनजी लिमिटेड में एशियाई विकास बैंक (एडीबी) की 5.2 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने की इच्छुक है।

उद्योग सूत्रों के अनुसार आईजीएल प्रबंधन पेट्रोनेट एलएनजी में एडीबी की हिस्सेदारी खरीदने पर विचार कर रही है। पिछले करीब एक साल से इस हिस्सेदारी की बिक्री पेशकश जारी है।

एडीबी की हिस्सेदारी यदि आईजीएल खरीदता है तो इससे पेट्रोनेट की मूल प्रवर्तक कंपनियों और इसके प्रबंधकों के बीच लंबे समय से चला आ रहे विवाद सुलझाने में भी मदद मिलेगी। पेट्रोनेट एलएनजी के चेयरमैन पेट्रोलियम सचिव हैं।

इंडियन ऑयल, ओएनजीसी, गेल और भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन पेट्रोनेट एलएनजी की प्रवर्तक कंपनियां हैं। ये कंपनियों एडीबी की 5.2 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने की इच्छुक हैं लेकिन कंपनी प्रबंधन ने इसका विरोध किया। प्रबंधन के अनुसार इससे पेट्रोनेट में सार्वजनिक कंपनियों की होल्डिंग 50 प्रतिशत से अधिक हो जाएगी और ऐसे में पेट्रोनेट एलएनजी भी सरकारी कंपनी बन जाएगी।

सूत्रों का कहना है कि आईजीएल एक निजी क्षेत्र की कंपनी है, यदि वह एडीबी की हिस्सेदारी खरीदती है तो उससे पेट्रोनेट की प्रकृति में कोई बदलाव नहीं आएगा। इससे कंपनी प्रबंधन भी सहमत होगा।

सूत्रों का कहना हे कि आईजीएल के एडीबी की हिस्सेदारी खरीदने से हितों के टकराव के मामलों से भी बचा जा सकेगा। इससे पहले कतर पेट्रोलियम के पेट्रोनेट में एडीबी की हिस्सेदारी खरीदने की चर्चा थी।

लाइव हिन्दुस्तान जरूर पढ़ें

 
Hindi News से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
Web Title:
 
 
 
अन्य खबरें
 
From around the Web
जरूर पढ़ें
क्रिकेट स्कोरबोर्ड