Image Loading हिन्‍दुस्तानी सब्जियों से सेहत सुधारेंगे सार्क देश - LiveHindustan.com
मंगलवार, 03 मई, 2016 | 00:56 | IST
 |  Image Loading
ब्रेकिंग
  • IPL: कोलकाता नाइट राइडर्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूरु को 5 विकेट से हराया

हिन्‍दुस्तानी सब्जियों से सेहत सुधारेंगे सार्क देश

वाराणसी, एजेंसी First Published:31-12-2012 12:48:17 PMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM
हिन्‍दुस्तानी सब्जियों से सेहत सुधारेंगे सार्क देश

हिन्‍दुस्तानी सब्जियों से अब सार्क देशों की सेहत सुधारने की कवायद की जा रही है। इस दिशा में मिट्टी, जलवायु और मौसम में थोड़ी भिन्नता होने के बावजूद कृषि वैज्ञानिक सार्क देशों में भारतीय सब्जियां उगाने का प्रयोग कर रहे हैं।

भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान (आईआईवीआर) एवं बांग्लादेश के ढाका स्थित सार्क कृषि केंद्र के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए आईआईवीआर के निदेशक डॉक्टर पीएस नाइक ने यह जानकारी दी।

नाइक ने कहा कि भारत सब्जियों के उत्पादन में अग्रणी है। सार्क मुल्कों की सब्जियों के बीज एक-दूसरे के यहां लगाए गए हैं। भारत भी परीक्षण खेती के लिए बैंगन, भिंडी, टमाटर, खीरा और कुम्हड़ा सार्क देशों को देगा। इसके लिए सरकार से अनुमति भी मिल गई है।

उन्होंने कहा कि इस पद्धति से सार्क के सभी सदस्य देशों (पाकिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, अफगानिस्तान, नेपाल और श्रीलंका) के किसान लाभान्वित होंगे। आईसीएआर दिल्ली के उप महानिदेशक (बागवानी) एनके कृष्ण कुमार ने कहा कि यदि संयुक्त प्रयास से हम खाद्य संसाधनों का उत्पादन बढ़ाने में कामयाब रहते हैं, तो यह सभी के लिए लाभकारी होगा।

उन्होंने कहा कि सिर्फ सब्जियों में ही नहीं, बल्कि तिलहन, दलहन, गेहूं और चावल की खेती में भी हमें इस तरह का संयुक्त प्रयास करना चाहिए।

आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
 
 
 
 
 
 
अन्य खबरें
 
देखिये जरूर
जरूर पढ़ें
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
क्रिकेट
IPL: पठान की आतिशी पारी से केकेआर ने आरसीबी को हरायाIPL: पठान की आतिशी पारी से केकेआर ने आरसीबी को हराया
युसूफ पठान के 29 गेंद में नाबाद 60 रन और आंद्रे रसेल के साथ पांचवें विकेट के लिये 96 रन की साझेदारी की मदद से कोलकाता नाइट राइडर्स ने रायल चैलेंजर्स बेंगलूर को पांच विकेट से हराकर इंडियन प्रीमियर लीग में जीत की राह पर वापसी की।