फोटो गैलरी

Hindi Newsindian airlines do not want to use pak airspace write to govt for help

विमान कंपनियों ने केंद्र से कहा- नहीं जाना पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र में

देश की विमान सेवा प्रदाता कंपनियों ने केंद्र सरकार से कहा है कि वह सुरक्षा कारणों से पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र से होकर उड़ान नहीं भरना चाहती हैं। उनको खाड़ी देशों के लिए हवाई मार्ग में बदलाव की...

विमान कंपनियों ने केंद्र से कहा- नहीं जाना पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र में
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 23 Aug 2016 01:06 PM
ऐप पर पढ़ें

देश की विमान सेवा प्रदाता कंपनियों ने केंद्र सरकार से कहा है कि वह सुरक्षा कारणों से पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र से होकर उड़ान नहीं भरना चाहती हैं। उनको खाड़ी देशों के लिए हवाई मार्ग में बदलाव की अनुमति दी जाए।

कंपनियों की मांग है कि उनको पश्चिमी भारत से खास तौर पर अहमदाबाद से अरब सागर के ऊपर से खड़ी देशों के लिए उड़ान भरने की अनुमति मिले। 

इस मांग के पीछे भारत पाकिस्तान के बीच तनाव के कारण रिश्तों में आई खटास से पैदा हुई असुरक्षा की भावना के साथ-साथ आर्थिक कारण भी एक वजह है।

एयर इंडिया, जेट एयरवेज, इंडिगो और स्पाइस जेट की खाड़ी देश जाने वाली फ्लाइट्स पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र से होकर गुजरती हैं। 

एक अधिकारी ने बताया कि कुछ दिनों पहले भारत ने कुछ पाकिस्तानी नॉड शेड्यूल्ड विमानों को लौटने का आदेश दिया था। इस कारण से कंपनियों को डर है कि पाकिस्तान भी ऐसा आदेश दे सकता है।

स्पाइस जेट ने प्लेक्सी यूज ऑफ एयरस्पेस के तहत अहमदाबाद से खाड़ी देशों को जाने के लिए वह हवाई मार्ग देने की मांग की है, जो वायु सेना और नौसेना के लिए रिजर्व है।

कंपनी ने यह भी कहा है कि इससे ईंधन की खपत कम होगी बल्कि रूट नेविगेशन फलाइट जार्चेज भी बचेंगे।

हालांकि रक्षा प्रतिष्ठानों की ओर से अनुमति मिलनी बाकी है क्योंकि इस मार्ग में कुछ संवेदनशील क्षेत्र आते हैं। उड्डयन मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, विमानन कंपनियों की ओर से ऐसे काफी अनुरोध मिले हैं। इस मामले में कुछ महत्वपूर्ण प्रगति हुई है लेकिन अभी काफी बाकी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें