Image Loading वॉलमार्ट ने मैक्सिको में स्टोर खोलने के लिए दी रिश्वत - LiveHindustan.com
रविवार, 07 फरवरी, 2016 | 18:29 | IST
 |  Image Loading

वॉलमार्ट ने मैक्सिको में स्टोर खोलने के लिए दी रिश्वत

न्यूयार्क, एजेंसी First Published:19-12-2012 02:50:56 PMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM
वॉलमार्ट ने मैक्सिको में स्टोर खोलने के लिए दी रिश्वत

भारत में बहुब्रांड खुदरा बाजार को खुलवाने के लिए अमेरिकी सांसदों की लॉबिंग पर करोड़ों डॉलर का खर्च करने का मामला प्रकाशित होने के बाद विवाद में घिरी कंपनी वॉलमार्ट को लेकर नई विवादास्पद बातें सामने आई हैं और उस पर जांच का घेरा और कस रहा है।
  
अमेरिकी मीडिया की ताजा रपटों में कहा गया है कि इस बहुराष्ट्रीय अमेरिकी निगम ने मैक्सिको में  अपनी दुकाने शुरू करने के लिए वहां के अधिकारियों की जेबें गरम कीं।
   
न्यूयार्क टाइम्स ने खुद जांच पड़ताल के बाद रपट दी है कि मैक्सिको में वालमार्ट की सहायक कंपनी वॉलमार्ट डी मेक्सिको वहां भ्रष्ट संस्कृति की शिकार थी और न हीं उसने केवल सामान्य काम को शीघ्रता से कराने के लिए रिश्वत का सहारा लिया। बल्कि, वॉलमार्ट डी मैक्सिको ने दब कर और बड़ी चालबाजी से भ्रष्टाचार फैलाया। कंपनी ने वहां कानूनी तौर पर प्रतिबंधित कामों को करवाने के लिए भारी रिश्वत दी।
 
खबर में कहा गया कि वॉलमार्ट की मेक्सिको इकाई ने वहां सुरक्षित भवन निमाण के अधिनियमों में बदलाव करवाने के लिए लोकतांत्रिक शासन पद्धति को, जिसमें जनमत, खुली बहस, पारदर्शी प्रक्रिया अपनायी जाती है, धता बताने के लिए रिश्वत का सहरा लिया। अखबार की रपट के मुताबिक कंपनी ने अपने प्रतिस्पर्धियों को बाजार से बाहर रखने के लिए भी रिश्वत दी।
   
यह खबर उस वक्त आई है जबकि भारत में प्रवेश के लिए वॉलमार्ट के लॉबिंग पर खर्च को लेकर शोर मच रहा है। इधर अमेरिकी कानून विभाग और प्रतिभूति एवं विनिमय आयोग (सेक) भी विदेश में कारोबार के लिए भ्रष्ट तरीके अपनाने पर अंकुश के लिए बने अमेरिकी कानूनों के तहत वॉलमार्ट कंपनी की जांच कर रहा है।

इस कानून के तहत अमेरिकी कंपनियों या इसकी सहयोगी इकाइयों को विदेशी अधिकारियों को रिश्वत देने पर पाबंदी है।

आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
 
 
 
 
जरूर पढ़ें
कैसा रहा साल 2015
क्रिकेट
पाक लेग स्पिनर यासिर पर 3 महीने का बैन, विश्व कप से बाहरपाक लेग स्पिनर यासिर पर 3 महीने का बैन, विश्व कप से बाहर
आईसीसी ने पाकिस्तानी लेग स्पिनर यासिर शाह को प्रतिबंधित दवाओं के सेवन में पाजिटिव पाये जाने के बाद उन पर तीन महीने का प्रतिबंध लगा दिया है जिसके बाद यासिर अब मार्च में भारत की मेजबानी में होने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप से बाहर हो गये हैं।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड