Image Loading भारत के विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि दर उच्चतम स्तर पर - LiveHindustan.com
शुक्रवार, 12 फरवरी, 2016 | 02:42 | IST
 |  Image Loading
ब्रेकिंग
  • अजय माथुर को पूर्ण कार्यकारी शक्तियों के साथ टेरी का महानिदेशक नियुक्त किया...

भारत के विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि दर पांच महीने के उच्चतम स्तर पर: एचएसबीसी

नई दिल्ली, एजेंसी First Published:03-12-2012 01:14:10 PMLast Updated:03-12-2012 01:15:50 PM
भारत के विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि दर पांच महीने के उच्चतम स्तर पर: एचएसबीसी

नए ऑर्डर और खरीद गतिविधियों में सुधार के मद्देनजर भारत के विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि दर में नवंबर के दौरान सुधार हुआ है और पिछले पांच महीने के मुकाबले सबसे तेज वृद्धि दर्ज हुई।
   
एचएसबीसी इंडिया मैन्यूफैक्चरिंग पर्चेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) अक्टूबर के 52.9 की तुलना में 53.7 पर था। इसे भारतीय विनिर्माण क्षेत्र के स्वास्थ्य में सुधार का संकेत मिलता है।
   
यह सूचकांक पिछले तीन साल से 50 से उपर है। इससे नीचे रहने का मतलब है उत्पादन संकुचित हो रहा है। एचएसबीसी पीएमआई अगस्त में पिछले नौ महीने के न्यूनतम स्तर पर पहुंचने के बाद से सुधर रहा है।
   
एचएसबीसी के मुख्य अर्थशास्त्री (भारत-आसियान) लीफ एस्केसेन ने कहा नए आर्डर के मद्देनजर उत्पादन बढ़ने से कारण विनिर्माण क्षेत्र में तेजी दिखी। एचएसबीसी ने कहा कि बिजली की किल्लत के कारण उत्पादन में अड़चन रही।

आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
 
 
 
 
जरूर पढ़ें
कैसा रहा साल 2015
क्रिकेट
U-19 WC: फाइनल में टीम इंडिया से भिड़ेगा वेस्टइंडीज, बांग्लादेश हाराU-19 WC: फाइनल में टीम इंडिया से भिड़ेगा वेस्टइंडीज, बांग्लादेश हारा
अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत के सामने वेस्टइंडीज की चुनौती होगी। गुरुवार को खेले गए दूसरे सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज ने मेजबान बांग्लादेश को तीन विकेट से हराकर फाइनल में जगह बनाई।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड