Image Loading
सोमवार, 26 सितम्बर, 2016 | 15:58 | IST
Mobile Offers Flipkart Mobiles Snapdeal Mobiles Amazon Mobiles Shopclues Mobiles
खोजें
ब्रेकिंग
  • सेंसेक्स 373.94 अंकों की गिरावट के साथ 28294.28 पर हुआ बंद
  • जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में ग्रेनेड हमला, CRPF के पांच जवान घायल
  • सीतापुर में रोड शो के दौरान कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पर जूता फेंका गया।
  • कानपुर टेस्ट जीत भारत ने पाकिस्तान से छीना नंबर-1 का ताज
  • KANPUR TEST: भारत ने जीता 500वां टेस्ट मैच, अश्विन ने झटके छह विकेट
  • KANPUR TEST: कीवी टीम को लगा नौवां झटका, जीत से एक विकेट दूर भारत
  • KANPUR TEST: कीवी टीम को लगा आठवां झटका, भारत जीत से दो विकेट दूर
  • शहाबुद्दीन की जमानत के खिलाफ अर्जी पर सुनवाई टली, बुधवार को होगी अगली सुनवाई।
  • KANPUR TEST: कीवी टीम को सातवां झटका, जीत से तीन विकेट दूर टीम इंडिया
  • KANPUR TEST: कीवी टीम को लगा पांचवां झटका, ल्यूक रोंकी आउट
  • 'ANTI-INDIAN TWEETS' करने पर PAK एक्टर मार्क अनवर को ब्रिटिश सीरियल से बाहर कर दिया गया। ऐसी ही...
  • KANPUR TEST: पांचवें दिन का खेल शुरू, भारत को जीत के लिए चटकाने होंगे 6 विकेट
  • इसरो का बड़ा मिशन: श्रीहरिकोटा से PSLV-35 आठ उपग्रहों को लेकर अंतरिक्ष के लिए हुआ...
  • सुबह की शुरुआत करने से पहले पढ़िए अपना भविष्यफल, जानें आज का दिन आपके लिए कैसा...
  • हिन्दुस्तान सुविचार: मैं ऐसे धर्म को मानता हूँ जो स्वतंत्रता , समानता और ...
  • भारत तोड़ सकता है सिंधु जल समझौता, यूएन में सुषमा पाक को देंगी जबाव, अन्य बड़ी...

धौनी-कोहली की सयंमित पारियों से भारत संभला

नागपुर, एजेंसी First Published:15-12-2012 11:07:52 AMLast Updated:15-12-2012 06:04:01 PM
धौनी-कोहली की सयंमित पारियों से भारत संभला

मध्यक्रम बल्लेबाज विराट कोहली (103) और कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (99) ने विपरीत परिस्थितियों में संयमित पारियां खेलते हुए भारत को इंग्लैंड के खिलाफ चौथे और अंतिम टेस्ट के तीसरे दिन संभलने में मदद की। लेकिन मेजबान टीम ने चार विकेट 28 रन के अंदर गंवा दिए, जिससे उसकी पहली पारी में बढ़त लेने की उम्मीद कम ही है।

धौनी और कोहली ने गजब का जज्बा दिखाते हुए पांचवें विकेट के लिए 198 रन की भागीदारी की जो सीरीज में अब तक भारत की सबसे बड़ी साझेदारी है। भारतीय टीम दिन का खेल समाप्त होने तक आठ विकेट खोकर 297 रन पर थी जिससे वह इंग्लैंड की 330 रन की पहली पारी से अब भी 33 रन पीछे है।

धौनी और कोहली की पांचवें विकेट की जोड़ी कल जब मैदान पर खेलने उतरी थी तब भारतीय टीम 71 रन पर चार विकेट गंवाकर जूझ रही थी और इन दोनों ने अपने विकेट बचाकर रखते हुए चार विकेट पर 87 रन तक पहुंचाया था। आज भी इन दोनों ने शानदार जज्बा दिखाते हुए शतकीय साझेदारी से बेहतरीन ढंग से वापसी की और पहले दोनों सत्र में कोई विकेट नहीं गिरने दिया। एक समय ऐसा लग रहा था कि ये दोनों टीम को पहली पारी में बढ़त दिला देंगे, लेकिन धीमी रनगति के कारण यह नहीं हो सका। टीम ने आज पूरे दिन 210 रन जोड़े।

लंच के बाद नई गेंद 81 ओवर के बाद ली गई, धौनी और कोहली थोड़े आक्रामक हो गये थे। कोहली ने जामथा में वीसीए स्टेडियम में टिम ब्रेसनन और मोंटी पनेसर पर खूबसूरत कवर ड्राइव लगायी। इन दोनों ने दूसरे सत्र में 27 ओवर में 81 रन बनाए। कोहली को लंच के बाद अर्धशतक बनाने के लिए चार रन की जरूरत थी और उन्होंने पनेसर की गेंद को एक्सट्रा कवर में सीमारेखा पार कराकर इसे पूरा किया।

कोहली ने तीन घंटे क्रीज पर बिताकर 171 गेंद में महज चार चौके की मदद से 50 रन बनाए, उन्होंने टीम की जरूरत को देखते हुए अपनी नैसर्गिक आक्रामकता को दबाकर रखा। हालांकि थोड़ी देर बाद वह थोड़े आक्रामक हो गए थे। इस आक्रामकता की बदौलत वह अपना तीसरा टेस्ट शतक पूरा करने और फार्म में वापसी करने में सफल रहे। उनका यह सैकड़ा आलोचकों के लिए जवाब था जिन्होंने उनकी प्रतिबद्धता पर सवाल उठाते हुए कहा था कि उन्होंने सीरीज में अपना विकेट भेंट में दे दिया।

धौनी ने ब्रेसनन की गेंद पर स्क्वायर कट पर चौका जमाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 137 गेंद में सात चौके की मदद से यह 50 रन बनाए। धौनी और कोहली ने धीमे विकेट पर इंग्लिश गेंदबाजी आक्रमण का डटकर सामना किया। दिन का शानदार शाट कोहली ने ब्रेसनन की गेंद पर कवर और एक्सट्रा कवर के क्षेत्ररक्षकों को बांटते हुए सामने से जमाया।

स्वान जब नए स्पैल के लिए आए तो धौनी ने इस ऑफ स्पिनर का स्वागत उनकी गेंद पर लांग आन पर अपनी पारी का पहला छक्का जमाकर किया। इसके बाद इन दोनों बल्लेबाजों ने 93वें ओवर में छह घंटे 15 मिनट क्रीज पर खेलते हुए भारत को 200 रन पूरे कराए। ब्रेसनन ने चाय के ब्रेक से पहले धौनी को परेशान किया और आउट करने की उनकी दो अपील भी अंपायर राड टर्नर ने खारिज कर दी। इन दो अपील के बीच यह तेज गेंदबाज धोनी का रिटर्न कैच भी नहीं लपक सका, जब यह भारतीय कप्तान 72 रन पर खेल रहा था।

कोहली के 269 रन के स्कोर पर स्वान की गेंद पर पगबाधा आउट होते ही रन गति भी धीमी हो गई। जडेजा 31 गेंद में दो चौके से 12 रन बनाकर एंडरसन की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हुए। इसके बाद धोनी 295 रन के स्कोर पर रन आउट होकर पवेलियन लौटे। दो रन बाद ही चावला इंग्लैंड के ऑफ स्पिनर स्वान की गेंद पर बोल्ड हुए।

लाइव हिन्दुस्तान जरूर पढ़ें

 
Hindi News से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
Web Title:
 
 
 
अन्य खबरें
 
From around the Web
जरूर पढ़ें
क्रिकेट स्कोरबोर्ड