फोटो गैलरी

Hindi Newsहुंडई ने नई एक्सेंट की लॉन्च, 2018 तक हाइब्रिड कार भी बाजार में उतारेगी

हुंडई ने नई एक्सेंट की लॉन्च, 2018 तक हाइब्रिड कार भी बाजार में उतारेगी

दक्षिण कोरियाई कार निमार्ता कंपनी हुंडई मोटर्स इंडिया ने सेडान श्रेणी में आज अपनी एक्सेंट का नया संस्करण पेश किया। इसकी दिल्ली शोरूम में कीमत 5.38 लाख रुपये से 8.42 लाख रुपये के बीच होगी। कंपनी ने...

हुंडई ने नई एक्सेंट की लॉन्च, 2018 तक हाइब्रिड कार भी बाजार में उतारेगी
एजेंसीThu, 20 Apr 2017 04:47 PM
ऐप पर पढ़ें

दक्षिण कोरियाई कार निमार्ता कंपनी हुंडई मोटर्स इंडिया ने सेडान श्रेणी में आज अपनी एक्सेंट का नया संस्करण पेश किया। इसकी दिल्ली शोरूम में कीमत 5.38 लाख रुपये से 8.42 लाख रुपये के बीच होगी। कंपनी ने इसके साथ ही 2018 तक अपनी हाइब्रिड कार पेश करने की भी घोषणा की है। नये वाहनों को पेश करने के लिए कंपनी अगले चार साल में 5,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

कंपनी के भारतीय परिचालन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक वाई़ के़ कू ने यहां एक कार्यक्रम में नयी एक्सेंट को पेश किया। कार्यक्रम से इतर पत्रकारों के साथ बातचीत में उन्होंने कहा, नयी कार में सुरक्षा और आराम का विशेष ख्याल रखा गया है। जहां आराम के लिहाज से इसके इंटीरियर और लुक पर विशेष ध्यान दिया गया है। वहीं सुरक्षा की दष्टि से दिन में जलने वाली एलईडी लाइटस, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम और एयरबैग इत्यादि को जोड़ा गया है।

कू ने एक सवाल के जवाब में कहा, कंपनी 2020 तक 5,000 करोड़ रुपये के निवेश से नयी उभरती श्रेणियों के बाजार पर ध्यान देगी। इसमें सबसे पहले 2018 में कंपनी एक हाइब्रिड कार पेश करेगी। उसके बाद बाजार का आकलन करके ई-वाहन पेश करने पर गौर करेगी।

जुल्म ए तानाशाह : नया हिटलर बन रहे किम जोंग के खौफनाक किस्से

उन्होंने कहा कि हुंदै के पास इस तरह की सभी तकनीक पहले से उपलब्ध हैं। बाजार का आकलन करने के बाद कंपनी 2020 तक कुल आठ नए वाहन मॉडल पेश करेगी। इसमें से आज एक नई एक्सेंट के रूप में उतारा गया है और बाकी सात मॉडल भी समयबद्ध तरीके से पेश किए जाएंगे। साथ ही कंपनी अपनी पुरानी एक्सेंट और ग्रांड आई-10 मॉडल का उत्पादन भी जारी रखेगी। इन मॉडलों को कंपनी प्रीमियम टैक्सी बाजार में बेचने की योजना पर काम करेगी ताकि इस उभरते वाणिज्यिक बाजार का भी फायदा उठाया जा सके।

कंपनी की योजना अपने डीलर नेटवर्क को बढ़ाकर करीब 500 तक पहुंचाने की है। वर्तमान में कंपनी के पास 478 डीलर है। एक्सेंट ब्रांड के तहत कंपनी का लक्ष्य इस साल 60,000 कारों की बिक्री का है। आज पेश की गई नयी एक्सेंट को कंपनी ने पेट्रोल और डीजल दोनों संस्करण में उतारा है। पांच रंगों में पेश की गई यह कार पेट्रोल में छह वैरिएंट और डीजल में पांच वैरिएंट में उपलब्ध है।

कंपनी ने बताया कि इसके पेट्रोल संस्करण के छह मॉडलों की दिल्ली के शोरूम में कीमत 5.38 लाख रुपये से 7.09 लाख रुपये तक है। डीजल संस्करण के पांच मॉडलों की कीमत 6.28 लाख रुपये से 8.42 लाख रुपये के बीच है। कू ने कहा कि कंपनी निवेश अवश्य करेगी लेकिन फिलहाल उसकी अभी अपने किसी विनिमार्ण इकाई का विस्तार करने की कोई योजना नहीं है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें