Image Loading फर्जी दावे रोकने उन्नत प्रणाली स्थापित करने की योजना - LiveHindustan.com
मंगलवार, 03 मई, 2016 | 12:19 | IST
 |  Image Loading
ब्रेकिंग
  • बीसीसीआई ने खेल रत्न अवॉर्ड के लिए विराट कोहली का नाम भेजा

फर्जी दावे रोकने उन्नत प्रणाली स्थापित करने की योजना

नई दिल्ली, एजेंसी First Published:30-12-2012 03:32:20 PMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM

स्वास्थ्य बीमा क्षेत्र में धोखाधड़ी के मामलों को लेकर चिंतित बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण ने फर्जी दावों पर अंकुश लगाने के लिए एक उन्नत जांच व रोकथाम प्रणाली स्थापित करने की योजना बनाई है।

फर्जी दावों के चलते बढ़ती बीमा लागत में कमी लाने के लिए इरडा ने उन्नत जांच एवं रोकथाम प्रणाली बनाने का प्रस्ताव किया है, जिसके तहत दावों के भुगतान से पहले फर्जी दावों की पहचान की जाएगी।

इस संबंध में पात्र एजेंसियों से बोलियां आमंत्रित करते हुए इरडा ने कहा कि कंपनियों एवं संगठनों को स्वास्थ्य बीमा क्षेत्र में फर्जी बीमा प्रबंधन से निपटने के लिए एक व्यापक एवं पूर्ण समाधान निकालने के संबंध में प्रस्ताव पेश करने की सलाह दी जाती है।

बीमा नियामक ने कहा कि वह एक ऐसी प्रणाली विकसित करने की संभावना तलाश रहा है, जिसमें बीमा उद्योग केंद्रीय डाटाबेस से नवीनतम सूचना, फर्जीवाड़ा के एलर्ट और चिकित्सा संबंधी इतिहास प्राप्त कर सके। अन्य चीजों के अलावा, चयनित एजेंसी को आवश्यकता से अधिक शुल्क वसूली, अवैध तरीके से किए गए दावों, झूठे दावों या एक से अधिक दावों सहित फर्जी और संदिग्ध सौदों के संबंध में उद्योग व नियामकों को सचेत करने में मदद करनी होगी।

आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
 
 
 
 
 
 
अन्य खबरें
 
देखिये जरूर
जरूर पढ़ें
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
क्रिकेट
पाकिस्तान क्रिकेट में बड़ा बदलाव, टीम से बाहर तीन बड़े दिग्गजपाकिस्तान क्रिकेट में बड़ा बदलाव, टीम से बाहर तीन बड़े दिग्गज
पाकिस्तान क्रिकेट में बड़े बदलाव की आंधी आने वाली है और इसकी शुरुआत हो चुकी है। इंग्लैंड दौरे के लिए घोषित किए गए संभावित खिलाड़ियों की लिस्ट से तीन बड़े नाम गायब हैं।