Image Loading नकद सब्सिडी हस्तांतरण से नहीं बढ़ेगी महंगाई: अनंत - LiveHindustan.com
शनिवार, 13 फरवरी, 2016 | 02:08 | IST
 |  Image Loading
खास खबरें

नकद सब्सिडी हस्तांतरण से नहीं बढ़ेगी महंगाई: अनंत

कोलकाता, एजेंसी First Published:08-01-2013 05:24:06 PMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM
नकद सब्सिडी हस्तांतरण से नहीं बढ़ेगी महंगाई: अनंत

क्या सरकार की नकद सब्सिडी योजना से महंगाई बढ़ेगी? देश के मुख्य सांख्यिकी अधिकारी ने मंगलवार को इस सवाल के जवाब में कहा कि यह इस बात पर निर्भर करता है कि इसे कैसे लागू किया जाता है।

टी.सी.ए. अनंत ने सरकार की इस योजना को व्यवस्था से भ्रष्टाचार समाप्त करने के लिहाज से सही बताया। यह योजना महंगाई को बढ़ाएगी या नहीं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि सरकार की समग्र बजटीय स्थिति कैसी है और योजना के लिए वित्तीय आवंटन कैसे किया जाता है।

भारतीय सांख्यिकी संस्थान द्वारा यहां आयोजित एक कार्यक्रम के इतर मौके पर अनंत ने संवाददाताओं से कहा कि अप्रत्यक्ष सब्सिडी हस्तांतरण में, प्रत्यक्ष सब्सिडी हस्तांतरण योजना की तुलना में भ्रष्टाचार की गुंजाइश अधिक है।

उन्होंने कहा कि इसलिए आर्थिक दृष्टि से नकद सब्सिडी भुगतान योजना सही दिशा में उठाया गया कदम है। यह कितनी अच्छी तरह से काम करता है, इसे देखना है। उन्होंने कहा कि सिर्फ भुगतान करने से ही महंगाई नहीं बढ़ेगी। सरकार की बजटीय स्थिति पर निर्भर करता है कि महंगाई बढ़ेगी या नहीं। उन्होंने कहा कि यदि इस योजना के लिए सरकार को कर्ज लेना पड़ेगा, तो इससे महंगाई बढ़ सकती है।

 

आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
 
 
 
 
जरूर पढ़ें
कैसा रहा साल 2015
क्रिकेट
टी 20 में हैट्रिक लेने वाले परेरा बने चौथे गेंदबाज

टी 20 में हैट्रिक लेने वाले परेरा बने चौथे गेंदबाज
श्रीलंका के मध्यम तेज गेंदबाज तिसारा परेरा भारत के खिलाफ शुक्रवार को दूसरे ट्वंटी 20 मैच में हैट्रिक लेकर अंतरराष्ट्रीय ट्वंटी 20 क्रिकेट में यह कारनामा करने वाले दुनिया के चौथे गेंदबाज बन गए।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड