फोटो गैलरी

Hindi Newsव्हाट्सएप जैसा मजेदार बनेगा एंड्रॉयड का एसएमएस एप 

व्हाट्सएप जैसा मजेदार बनेगा एंड्रॉयड का एसएमएस एप 

व्हाट्सएप और वाइबर जैसे इंस्टेंट मैसेजिंग एप्स के आकर्षक फीचर की वजह से एंड्रॉयड फोन के एसएमएस एप को काफी नुकसान पहुंचा है। बेहद कम लोग एसएमएस एप का इस्तेमाल करते हैं। अब गूगल ने अपने इस एप को फिर से...

व्हाट्सएप जैसा मजेदार बनेगा एंड्रॉयड का एसएमएस एप 
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 27 Feb 2017 02:32 PM
ऐप पर पढ़ें

व्हाट्सएप और वाइबर जैसे इंस्टेंट मैसेजिंग एप्स के आकर्षक फीचर की वजह से एंड्रॉयड फोन के एसएमएस एप को काफी नुकसान पहुंचा है। बेहद कम लोग एसएमएस एप का इस्तेमाल करते हैं। अब गूगल ने अपने इस एप को फिर से जीवित करने का फैसला किया है। दरअसल कंपनी अपने एसएमएस एप को आकर्षक लुक और व्हाट्सएप जैसे मैसेजिंग एप के फीचर देने जा रही है। गूगल ने रिच कम्युनिकेशन सर्विस पर आधारित एक नया प्लेटफॉर्म तैयार किया है। कंपनी ने हाल ही में घोषणा की है कि दुनियाभर की 27 टेलीकॉम और स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां रिच कम्युनिकेशन सर्विस का लाभ उठाएंगी। इससे एंड्रॉयड यूजर नए अंदाज में मैसेजिंग का इस्तेमाल कर पाएंगे। टेक एक्सपर्ट का मानना है कि सर्विस प्रोवाइडर इस सेवा के जरिए मैसेज भेजने का कोई शुल्क नहीं लेंगे। 

ये खास फीचर होंगे नए एप में
गूगल एंड्रॉयड यूजर के लिए नए एसएमएस एप में व्हाट्सएप जैसे कई फीचर उपलब्ध कराएगा। इस एप में रीड रिसीप्ट का फीचर होगा। जिस तरह व्हाट्सएप पर मैसेज पढ़ने के बाद दो ब्लू टिक दिखाई देते हैं। इसी तरह इस एप पर भी मैसेज पढ़ लिया है या नहीं, इसकी जानकारी सामने वाले को मिल जाएगी। अब एंड्रॉयड यूजर ग्रुप बनाकर भी चैट कर सकेंगे। इतना ही नहीं वे मैसेज में हाई रेजोल्यूशन की तस्वीरें, वीडियो और जीआईएफ इमेज भेज पाएंगे। इस एप में टाइपिंग इंडिकेटर की सुविधा भी मौजूद होगी। यानी जब कोई यूजर मौसेज टाइप कर रहा होगा तो सामने वाले यूजर को यह बात ता चल जाएगी। 

ये भी हैं आकर्षक एसएमएस एप
फोन में कुछ नए एसएमएस एप भी डाउनलोड किए जा सकते हैं। इन एप के जरिए एसएमएस भेजने का समय तय करने के साथ किसी खास मैसेज की याद दिलाने के लिए अलार्म भी सेट कर सकते हैं। निजी संदेशों की गोपनीयता बनाए रखने के लिए उसमें पासवर्ड भी लगा सकते हैं।

चॉम्प एसएमएस 
‘डिले सेंड’ फीचर यानी मैसेज भेजने का समय तय करने की सुविधा Chomp SMS की सबसे बड़ी खूबी है। इसके तहत यूजर मैसेज भेजने और इसके रिसीवर तक पहुंचने की अवधि में 3 सेकेंड तक की देरी कर सकते हैं। इस दौरान अगर उन्हें लगता है कि मैसेज अधूरा रह गया है या उसमें कोई गलत बात लिख गई है तो वे उसे रोक भी सकते हैं। ‘चॉम्प एसएमएस’ में मैटिरियल डिजाइनिंग का विकल्प भी मौजूद है जिससे यूजर एसएमएस के अक्षरों को आकर्षक रंग और डिजाइन दे सकते हैं। यह एप शेड्यूल मैसेज भेजने की सुविधा भी देता है। यानी यूजर कोई मैसेज टाइप करके उसे मन मुताबिक समय पर भेजने का अलार्म लगा सकते हैं। ‘क्विक रिप्लाई पॉप-अप’ फीचर की मदद से वे डिस्प्ले से मैसेज का सीधे जवाब भी दे सकते हैं। 

नाउ एसएमएस 
Now SMS एप्लीकेशन से यूजर न सिर्फ एसएमएस के अक्षरों को 
आकर्षक रंग-रूप दे सकते हैं, बल्कि अलग-अलग लोगों के मैसेज की नोटिफिकेशन के लिए अलग-अलग   रंग की एलईडी लाइट भी सेट कर  सकते हैं। इससे स्क्रीन की लाइट   जलते ही उन्हें पता चल जाएगा कि किसका मैसेज आया है। ‘नाउ एसएमएस’ में अलग तरह के इमोजी   का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें