class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जल्द ही पूरी दुनिया में डेबिट-क्रेटिड कार्ड पिन की जगह ले लेंगे फिंगर प्रिंट

जल्द ही पूरी दुनिया में डेबिट-क्रेटिड कार्ड पिन की जगह ले लेंगे फिंगर प्रिंट

1/2जल्द ही पूरी दुनिया में डेबिट-क्रेटिड कार्ड पिन की जगह ले लेंगे फिंगर प्रिंट

जल्द ही आपको अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड का पिन याद रखने की जरूरत नहीं रहेगी। नए जमाने के एटीएम कार्ड में पिन की जगह आपकी उंगलियों के निशान ले सकते हैं। अमेरिकी कंपनी मास्टरकार्ड ने ऐसे नए कार्ड का परीक्षण किया है जिसमें आपका बायोमेट्रिक डाटा समाहित किया गया है। जब आप किसी स्टोर में खरीददारी करने जाएंगे तो कार्ड से भुगतान करने के दौरान पिन की जगह उंगलियों के निशान दर्ज कराने होंगे। 

इन नए कार्ड का दक्षिण अफ्रीका में सफलतापूर्वक परीक्षण किया जा चुका है। इस कार्ड को फिंगरप्रिंट स्कैनिंग तकनीक के आधार पर तैयार किया गया है। इसे दुनिया भर में बिक्री केंद्रों पर मौजूद ईएमवी (यूरो-पे, मास्टर, वीजा) टर्मिनल पर इस्तेमाल किया जा सकेगा। 

मास्टरकार्ड के एंटरप्राइज रिस्क एंड सेक्युरिटी विभाग के अध्यक्ष अजय भल्ला बताते हैं कि उपभोक्ता अब बायोमेट्रिक लेनदेन को ज्यादा सुरक्षित मान रहे हैं। स्मार्टफोन को अनलॉक करना हो या फिर ऑनलाइन शॉपिंग करनी हो बायोमेट्रिक पहचान बेहतर तकनीक साबित हो रही है। इस तकनीक से सुरक्षित भुगतान संभव है।

कैसे करेगा काम 
जैसे ही आप अपने बैंक से कार्ड को रजिस्टर करेंगे आपके फिंगरप्रिंट कार्ड के डिजिटल टेंपलेट में स्टोर कर लिए जाएंगे। इसके बाद आप किसी भी भुगतान टर्मिनल पर लगे ईएमवी कार्ड रीडर के सामने पिन के बजाए फिंगरप्रिंट स्कैन करके भुगतान कर सकेंगे। आपको कार्ड मशीन में डालने के बाद सेंसर पर अपनी उंगलियों के निशान देने होंगे। इसके बाद भुगतान सफल होगा। 

धोखाधड़ी से निजात 
इस तरह के कार्ड से आपके कार्ड का इस्तेमाल कोई दूसरा व्यक्ति नहीं कर पाएगा। यह कार्ड भुगतान को लेकर होने वाले धोखाधड़ी से निजात दिलाएगा। नए तरह के कार्ड के लिए पहले मौजूद ईएमवी टर्मिनल में किसी तरह के बदलाव की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

बैंकों में राहत, 20 प्रतिशत एटीएम में नहीं मिल रहे रुपये

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें पिन रहित एटीएम चलन में 

Next
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:finger print will replace debit-crated card pin