फोटो गैलरी

Hindi News3 जनवरी को होगी स्पेक्ट्रम पर मंत्री समूह की बैठक

3 जनवरी को होगी स्पेक्ट्रम पर अधिकार प्राप्त मंत्री समूह की बैठक

वित्त मंत्री पी चिदंबरम की अगुवाई वाले स्पेक्ट्रम पर अधिकार प्राप्त मंत्री समूह (जीओएम) की बैठक 3 जनवरी को होने जा रही...

3 जनवरी को होगी स्पेक्ट्रम पर अधिकार प्राप्त मंत्री समूह की बैठक
Mon, 31 Dec 2012 08:19 PM
ऐप पर पढ़ें

वित्त मंत्री पी चिदंबरम की अगुवाई वाले स्पेक्ट्रम पर अधिकार प्राप्त मंत्री समूह (जीओएम) की बैठक 3 जनवरी को होने जा रही है। इस बैठक में इसी वित्त वर्ष में होने वाली स्पेक्ट्रम नीलामी के ब्योरे पर विचार-विमर्श किया जाएगा।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि अधिकार प्राप्त मंत्री समूह की बैठक गुरुवार को होगी। सूत्रों ने कहा कि अधिकार प्राप्त मंत्री समूह दूरसंचार विभाग (डॉट) द्वारा तैयार नीलामी योजना पर विचार करेगा। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 1,800 मेगाहट्र्ज बैंड में बिक नहीं पाए जीएसएम स्पेक्ट्रम तथा 900 मेगाहट्र्ज के प्रीमियम स्पेक्ट्रम की बिक्री की मंजूरी दे दी है।

समझा जाता है कि सरकार रेडियो तरंगों की नीलामी की नई योजना बना रही है। इस नीलामी से सरकार को 39,895 करोड़ रुपए मिल सकते हैं। प्रस्ताव के अनुसार सरकार को 900 मेगाहट्र्ज प्रीमियम बैंड में स्पेक्ट्रम की नीलामी से 25,316 करोड़ रुपए प्राप्त हो सकते हैं। वहीं 1800 मेगाहट्र्ज बैंड में स्पेक्ट्रम नीलामी से 14,579 करोड़ रुपए हासिल हो सकते हैं।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें