Image Loading
सोमवार, 30 मई, 2016 | 21:57 | IST
 |  Image Loading
ब्रेकिंग
  • डरहम टेस्‍ट: एलेस्‍टेयर कुक ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड, 10000 रन बनाने वाले...
  • राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अफ्रीकी देशों के नागरिकों पर हो रहे हमलों पर चिंता...
  • मुंबई की आर्थर रोड जेल में गैंगवॉर, कैदियों के 2 गुट आपस में भिड़े, झगड़े में 6 कैदी...
  • कोलकाता: बर्धमान में पटरी से उतरी हावड़ा-रांची इंटरसिटी ट्रेन
  • गुड़गांव और मानेसर मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड में प्लांट में आग लगने के कारण...
  • मालेगांव ब्लास्ट केसः साध्वी प्रज्ञा की जमानत पर 6 जून को सुनवाई होगी
  • प्रत्युषा बनर्जी खुदकुशी मामलाः सुप्रीम कोर्ट ने राहुल राज की अग्रिम जमानत...
  • माइक्रोसॉफ्ट के CEO सत्या नडेला भारत आए। दिल्ली में युवाओं को संबोधित करते हुए...
  • वित्त मंत्रालय से स्टार्टअप के लिए टैक्स छूट की अवधि तीन साल से बढ़ाकर सात साल...
  • पुडुचेरीः कांग्रेस नेता वी नारायणसामी ने उप राज्यपाल किरण बेदी से मुलाकात की,...

सामूहिक बलात्कार पीड़िता की हालत नाजुक, जिंदगी की जंग जारी

सिंगापुर, एजेंसी First Published:27-12-2012 02:55:17 PMLast Updated:27-12-2012 05:56:48 PM

पिछले 11 दिनों से जिंदगी के लिए जूझ रही दिल्ली सामूहिक बलात्कार की 23 वर्षीय पीड़ित युवती को बहुत नाजुक हालत में आज सुबह सिंगापुर लाया गया और माउंट एलिजाबेथ अस्पताल में भर्ती कराया गया।
   
दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में अपने इलाज के दौरान अधिकतर समय वेंटिलेटर पर रखी गई पीड़ित को आज सुबह एक एयर एंबुलेंस में यहां लाया गया। उसके साथ डॉक्टरों का एक दल और उसके परिवार के सदस्य भी थे।
   
अस्पताल के एक प्रवक्ता ने कहा कि मरीज आज सुबह माउंट एलिजाबेथ अस्पताल के सघन चिकित्सा कक्ष में बहुत नाजुक हालत में लायी गई। प्रवक्ता ने कहा कि उसकी जांच चल रही है और अस्पताल भारतीय उच्चायोग के साथ मिलकर काम कर रहा है। हम अनुरोध करते हैं कि मरीज और उसके परिवार की निजता का सम्मान किया जाए।
   
इससे पहले सिंगापुर स्थित भारतीय उच्चायोग ने कहा था कि युवती को लेकर आया विमान चांगी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सुबह सात बजकर 30 मिनट पर (भारतीय समयानुसार सुबह पांच बजे) उतरा।
   
युवती को भारत से बाहर ले जाने का निर्णय भारत सरकार के सबसे उपरी स्तर पर लिया गया। सरकार ने घोषणा की थी कि वह युवती के इलाज पर होने वाला पूरा खर्च वहन करेगी।
   
गत 16 दिसंबर को युवती के साथ एक चलती बस में सामूहिक बलात्कार किया गया, उसे बर्बरता से मारा-पीटा गया और बस से बाहर फेंक दिया गया। उसकी तीन बार सर्जरी की गई, लेकिन उसकी हालत नाजुक बनी रही।
   
उच्चायोग ने बाद में एक बयान में कहा कि लड़की को अस्पताल में पूरी चिकित्सीय देखभाल मिल रही है। बयान में कहा गया कि हम सभी चिंतित लोगों को यह भरोसा दिलाना चाहते हैं कि मरीज की पूरी चिकित्सीय देखभाल की जा रही है और उच्चायोग उसके परिवार को भी हर संभव मदद दे रहा है।
   
उच्चायोग ने साथ ही मरीज और उसके परिवार की निजता का सम्मान करने का अनुरोध किया। बयान के अनुसार, बहुत सारे लोग मरीज की हालत के बारे में पूछताछ कर रहे हैं और कई लोगों ने मदद की भी पेशकश की है। हम मदद की पेशकश करने वाले लोगों के तहे दिल से शुक्रगुजार हैं।
   
इस समय हम मरीज, उसके परिवार के सदस्यों और साथ ही मौजूद चिकित्सा दल की निजता का सम्मान करने का अनुरोध करेंगे ताकि इलाज आसानी से जारी रहे। नई दिल्ली में गृह मंत्री सुशील कुमार शिन्दे ने कहा कि सरकार पीड़िता के इलाज में कोई कसर बाकी नहीं रहने देगी और उसके इलाज का पूरा खर्च उठाएगी।
   
शिन्दे ने एक बयान में कहा कि हम सब पीड़िता की गंभीर हालत के बारे में जानते हैं। घटना के दिन के बाद से हमने उसे सर्वश्रेष्ठ चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराने के प्रयास किए हैं। डॉक्टरों की हर संभव कोशिशों के बाद भी पीड़ित की हालत गंभीर बनी हुई है। हम इसे लेकर चिंतित हैं।
   
शिन्दे ने कहा कि जब डॉक्टरों के एक दल ने सरकार को पीड़िता के इलाज के लिए बाहर भेजने का सुझाव दिया, तब सरकार ने सिंगापुर के भारतीय उच्चायोग को इसके लिए जरूरी व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए।
   
गृह मंत्री ने कहा कि पीड़िता के परिवार वालों के सिंगापुर में रहने की व्यवस्था की गई है, क्योंकि इलाज कई हफ्तों तक खिंच सकता है।   
    
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की एक बैठक में तमाम खामियों का पता लगाने और पीड़िता के मामले में जिम्मेदारी तय करने के लिए न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) ऊषा मेहरा की अध्यक्षता वाले एक सदस्यीय आयोग के गठन का फैसला किया गया।
   
सफदरजंग अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक, डॉक्टर बी डी अथानी ने कल रात कहा कि इलाज लंबा चल सकता है। अथानी ने कहा कि युवती की आंतों और पेट में गंभीर चोटें लगी हैं और सिंगापुर में उसका एक बार से ज्यादा बार इलाज किया जाएगा, जिसमें कई हफ्ते लग सकते हैं। लड़की के आंत के कुछ हिस्सों को सर्जरी द्वारा हटा दिया गया है।

 
 
 
 
 
अन्य खबरें
 
देखिये जरूर
जरूर पढ़ें
Bihar Board Result 2016
Assembely Election Result 2016
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
क्रिकेट
कुक ने तोड़ा तेंदुलकर का रिकॉर्डकुक ने तोड़ा तेंदुलकर का रिकॉर्ड
इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टेयर कुक ने आज यहां टेस्ट क्रिकेट में 10,000वां रन पूरा करते ही कई रिकार्ड अपने नाम किये जिनमें सबसे कम उम्र में इस मुकाम पर पहुंचने का रिकार्ड भी शामिल है जो अब तक भारतीय स्टार सचिन तेंदुलकर के नाम पर दर्ज था।