फोटो गैलरी

Hindi Newsविवाद के मद्देनजर मियादाद ने भारत दौरा किया रद्द

विवाद के मद्देनजर मियादाद ने भारत दौरा किया रद्द

अपने जमाने के दिग्गज क्रिकेटर और अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के समधी जावेद मियादाद ने उनको वीजा दिये जाने पर भारत में पैदा हुए विवाद के मद्देनजर शुक्रवार को दिल्ली का अपना दौरा रद्द कर दिया। पूर्व...

विवाद के मद्देनजर मियादाद ने भारत दौरा किया रद्द
एजेंसीFri, 04 Jan 2013 11:51 PM
ऐप पर पढ़ें

अपने जमाने के दिग्गज क्रिकेटर और अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के समधी जावेद मियादाद ने उनको वीजा दिये जाने पर भारत में पैदा हुए विवाद के मद्देनजर शुक्रवार को दिल्ली का अपना दौरा रद्द कर दिया।

पूर्व पाकिस्तानी कप्तान मियादाद को दिल्ली में तीसरा और आखिरी वनडे मैच देखने जाना था, लेकिन पीसीबी अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर बताया कि उन्होंने विवाद के चलते अपनी यात्रा रद्द कर दी।

अधिकारी ने कहा कि पीसीबी नहीं चाहता कि लोगों का ध्यान क्रिकेट के इतर किसी अन्य तरफ खिंचे। मियादाद के बेटे जुनैद की शादी 2005 में दुबई में दाऊद की बेटी माहरुख से हुई थी। जबसे यह खबर आयी है कि मियादाद को भारत दौरे के लिये सरकार ने वीजा दे दिया है, तब से विवाद खड़ा हो गया था।

भारत सरकार ने हालांकि मियादाद को वीजा देने के फैसले का बचाव करते हुए कहा था कि यह पूर्व क्रिकेटर भारत की नकारात्मक सूची में नहीं है। भारतीय जनता पार्टी और शिवसेना ने सरकार के फैसले का यह कहकर विरोध किया है कि जिस व्यक्ति के दाऊद से संबंध हैं, उसे अनुमति देने से द्विपक्षीय संबंध कैसे सुधरेंगे।

विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने आज कहा कि जिन लोगों को वीजा दिया गया है, उनके चार वर्ग हैं। उन्होंने कहा, वे लोग जिनके पास वापसी का टिकट है और जो मैच देखना चाहते हैं। वे जो खिलाड़ी हैं। वे लोग जो पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड का हिस्सा हैं।

खुर्शीद ने कल कहा था कि यह फैसला गृह मंत्रालय ने किया था और मुझे यकीन है कि सभी संबंधित एजेंसियों और पाकिस्तान में हमारे उच्चायोग से बात करने के बाद ही यह लिया गया होगा।
गृह राज्यमंत्री आर पी एन सिंह ने कहा कि वह मशहूर क्रिकेटर है। उनके वीजा आवेदन के दस्तावेज दुरुस्त और वैध थे। यही वजह है कि सरकार ने उन्हें वीजा दिया।

इस पूर्व कप्तान को मार्च 2011 में भारत और पाकिस्तान के बीच मोहाली में खेले गये विश्व कप सेमीफाइनल देखने के लिये भी वीजा दिया गया था, लेकिन उन्होंने कुछ निजी कारणों से यह दौरा रदद कर दिया था।

दिलचस्प तथ्य यह है कि पीसीबी ने कोलकाता में दूसरे वनडे मैच के दौरान सम्मानित किये जाने वाले पूर्व कप्तानों और क्रिकेटरों की सूची में मियादाद का नाम शामिल नहीं किया था। इस सूची में इंतिखाब आलम, इम्तियाज अहमद, हनीफ मोहम्मद, वसीम बारी और सादिक मोहम्मद का नाम शामिल था।

पूर्व कप्तान इमरान खान और उनके चचेरे भाई माजिद खान और जावेद बुर्की ने भारत दौरे पर जाने के लिये पीसीबी का न्योता स्वीकार नहीं किया था। मियांदाद के दाऊद से पारिवारिक संबंध होने के कारण 2005 में एक श्रृंखला से पहले खबरें आई थी कि भारत सरकार इस बल्लेबाज को वीजा देने का कोई भी आवेदन खारिज कर देगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें