फोटो गैलरी

Hindi Newsपूर्व केंद्रीय मंत्री व कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डॉ. अखिलेश दास का निधन

पूर्व केंद्रीय मंत्री व कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डॉ. अखिलेश दास का निधन

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ. अखिलेश दास गुप्ता का बुधवार को हार्टअटैक से निधन हो गया। 56 वर्षीय डॉ. दास का निधन आठ विक्रमादित्य मार्ग स्थित उनके आवास पर ही हुआ। परिवारिक स

लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 12 Apr 2017 03:35 PM

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ. अखिलेश दास गुप्ता का बुधवार को हार्टअटैक से निधन हो गया। 56 वर्षीय डॉ. दास का निधन आठ विक्रमादित्य मार्ग स्थित उनके आवास पर ही हुआ। परिवारिक सदस्यों को उन्हें अस्पताल ले जाने का मौका भी नहीं मिल सका। 

निधन की खबर मिलते ही उनके आवास पर नेताओं और अफसरों का तांता लग गया। कांग्रेस समेत विभिन्न दलों के नेताओं ने उनके निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। पूर्व मुख्यमंत्री बाबू बनारसी दास के पुत्र डॉ. अखिलेश दास खेल प्रशासक और शिक्षाविद् के तौर भी जाने जाते थे। 

लखनऊ के मेयर के तौर पर अपनी राजनीतिक पारी शुरू करने वाले डॉ. दास बाबू लखनऊ में स्थापित बाबू बनारसी दास विश्वविद्यालय के चांसलर और भारतीय बैंडमिंटन एकेडमी के अध्यक्ष भी थे। इसके अलावा भी उन्होंने इंजीनियरिंग, मेडिकल व प्रबंधन से संबंधित कई शिक्षण संस्थाओं की स्थापना की।

ये भी पढ़ें: यूपी में ट्रांसफरः मृत्युंजय कुमार CM के सचिव बने,20 अफसरों के तबादले

पूर्व केंद्रीय मंत्री व कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डॉ. अखिलेश दास का निधन1 / 2

पूर्व केंद्रीय मंत्री व कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डॉ. अखिलेश दास का निधन

कांग्रेस में आ गए थे वापस

तीन बार राज्यसभा के सदस्य रहे डॉ. दास यूपी विधानसभा चुनाव से पहले जनवरी 2017 में कांग्रेस में वापस आ गए थे। कांग्रेस से ही उन्होंने अपनी राजनीतिक पारी की शुरुआत की थी। प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय पर पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा था कि कांग्रेस उनका घर है। कांग्रेस छोड़कर बसपा में जाना उनके जीवन की भूल थी। अब मरते दम तक कांग्रेस में ही रहेंगे। 

इससे पहले 12 मई 1993 से 30 नवंबर 1995 तक वह लखनऊ के मेयर रहे थे। फिर 26 नवंबर 1996 से 25 नवंबर 2014 तक वह राज्यसभा के सांसद रहे। डॉ. मनमोहन सिंह की अगुवाई वाली यूपीए सरकार में वर्ष 2006-2008 तक वह इस्पात राज्यमंत्री के पद पर रहे।

पूर्व केंद्रीय मंत्री व कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डॉ. अखिलेश दास का निधन2 / 2

पूर्व केंद्रीय मंत्री व कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डॉ. अखिलेश दास का निधन