Image Loading
बुधवार, 01 जून, 2016 | 11:04 | IST
 |  Image Loading
ब्रेकिंग
  • बिना सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर आज से 21 रुपये महंगा, हवाई सफर भी महंगा
  • महाराष्ट्रः पुलगांव आयुध डिपो में भीषण आग की चपेट में आने से मरने वालों की...
  • रितेश देशमुख फिर बने पापा, जेनेलिया ने दिया बेटे को जन्म
  • शेयर बाजार: सेंसेक्स 65 अंक चढ़कर 26,733 पर खुला, निफ़्टी 8182
  • रेल, हवाई सफर, रेस्टोरेंट में खाना, मोबाइल, बैंकिंग आज से महंगा
  • मौसम अपडेटः आज का अधिकतम तापमान- दिल्ली 41 डिग्री, देहरादून 36 डिग्री, लखनऊ 40 डिग्री,...

चीन में दुनिया के सबसे लंबे बुलेट ट्रेन रूट का उद्घाटन

बीजिंग, एजेंसी First Published:26-12-2012 11:58:14 AMLast Updated:26-12-2012 02:09:12 PM
चीन में दुनिया के सबसे लंबे बुलेट ट्रेन रूट का उद्घाटन

चीन में आज राजधानी बीजिंग को दक्षिणी शहर ग्वांगझो से जोड़ने वाले दुनिया के तेज रफ्तार वाले सबसे लंबे हाई-स्पीड रेल मार्ग का उद्घाटन किया गया। यह 2, 298 किलोमीटर लंबा है।
     
इस मार्ग पर चलने वाली बुलेट ट्रेन की औसत गति 300 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। इससे बीजिंग से ग्वांगझो के बीच यात्रा का समय पहले के 20 घंटे से घटकर महज आठ घंटा रह जाएगा। लिहाजा, इससे यात्रियों को करीब 12 घंटों की बचत होगी।
     
बीजिंग-ग्वांगझो हाई-स्पीड रेल मार्ग की शुरूआत के साथ चीन में अब हाई-स्पीड रेल का नेटवर्क 9,300 किलोमीटर से ज्यादा हो गया है।
     
पिछले साल बीजिंग-शंघाई बुलेट ट्रेन की शुरूआत के बाद यह अब सबसे लंबा हाई-स्पीड रेल नेटवर्क है। पिछले साल इस ट्रेन की शुरुआत से बीजिंग और शंघाई के बीच 1300 किलोमीटर की दूरी की यात्रा का समय करीब पांच घंटे हो गया था।
     
यह नई ट्रेन बीजिंग को चीन के सबसे अधिक औद्योगीकत प्रांत ग्वांगदोंग के ग्वांगझो से जोड़ेगी। हांगकांग और मकाउ ग्वांगझो के पास हैं। इस रेलमार्ग के 2015 तक हांगकांग तक पहुंचने की उम्मीद है।
     
350 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार वाली यह ट्रेन चीन के पांच प्रांतों को जोड़ेगी और इसके कुल 35 ठहराव होंगे। यह ट्रेन शिजियाजूआंग, जेंगझो, वुहान और चांग्शा जैसे बड़े शहरों में रुकेगी।

 
 
 
 
 
अन्य खबरें
 
देखिये जरूर
जरूर पढ़ें
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
क्रिकेट
PAK के हिंदू क्रिकेटर कनेरिया अचानक परिवार के साथ पहुंचे भारत और...PAK के हिंदू क्रिकेटर कनेरिया अचानक परिवार के साथ पहुंचे भारत और...
पाकिस्तान के प्रतिबंधित लेग स्पिनर और हिंदू क्रिकेटर दानिश कनेरिया अचानक अपने परिवार के साथ भारत दौरे पर पहुंचे हैं। इस दौरे से हर को दंग रह गया लेकिन उनके भाई का कहना है कि वो धार्मिक कार्यों के लिए भारत गए हैं।