फोटो गैलरी

Hindi Newsमां नेतुला मंदिर: नेत्र और पुत्र दाता की देवी मानी जाती है मां नेतुला

मां नेतुला मंदिर: नेत्र और पुत्र दाता की देवी मानी जाती है मां नेतुला

जमुई जिले के सिकंदरा प्रखंड के कुमार गांव में स्थित मां नेतुला मंदिर आस्था का केन्द्र है। नेत्र और पुत्र दाता देवी के रूप में मां की ख्याति दूर-दराज तक फैली हुई है। बताया जाता है कि नवरात्र के अवसर...

मां नेतुला मंदिर: नेत्र और पुत्र दाता की देवी मानी जाती है मां नेतुला
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 28 Mar 2017 04:00 PM
ऐप पर पढ़ें

जमुई जिले के सिकंदरा प्रखंड के कुमार गांव में स्थित मां नेतुला मंदिर आस्था का केन्द्र है। नेत्र और पुत्र दाता देवी के रूप में मां की ख्याति दूर-दराज तक फैली हुई है। बताया जाता है कि नवरात्र के अवसर पर यहां मेला लगता है। वहीं प्रत्येक मंगलवार और शनिवार को विशेष पूजन का कार्यक्रम होता है। जिले के श्रद्धालु प्रत्येक मंगलवार और शनिवार को आकर मां के दरवार में हाजिरी लगाते हैं। वहीं नवरात्र के अवसर पर जमुई के अलावा नवादा, शेखपुरा, नालंदा, लखीसराय ,गया, गिरिडिह के अलावा बंगाल के आसनसोल समेत कई जगहों से यहां आकर पुत्र रत्न की प्राप्ति की लिए मन्नतें मांगते हैं। स्थानीय लोगों की मानें तो यह मंदिर गंगा यमुनी की संस्कृति को अपने दामन में समेट रखी है। हिन्दुओं के अलावा मुस्लिम संप्रदाय के लोग भी यहां मां के दरवार में आकर हाजिरी लगाते हैं। 

मंदिर की स्थापना का इतिहास
मंदिर कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष हरदेव सिंह, सचिव कृष्णनंद सिंह बताते हैं कि 18 वीं शताब्दी में मंदिर का जीर्णोद्धार किया गया था। कमेटी के सदस्यों का यह भी मानना है कि बड़े बुजूर्ग बताते हैं कि जब से होश संभाले हैं तब से मां का दरवार सज रहा है। लोगों का यह भी कहना है कि 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर जब ज्ञान प्राप्ति के लिए घर छोड़ा था तो पहली रात मां के दरवार में ही वट वृक्ष के नीचे बिताया था। मंगलवार को यहां मंदिर परिसर में बलि भी दी जाती है।

धर्म नक्षत्र और ज्योतिष की और भी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें 

कैसे पहुंचें मां के दरवार में
जमुई रेलवे स्टेशन से मां नेतुला मंदिर की दूरी 30 किलोमीटर है। वहीं शेखपुरा से 33 किलोमीटर और लखीसराय से भी मंदिर की दूरी 30 किलोमीटर है। मंदिर से नवादा की दूरी 53 किलोमीटर है। जबकि नालंदा की दूरी 60 किलोमीटर है। लखीसराय रेलवे स्टेशन आने के लिए बस मिलता है। सिकंदरा चौक से मंदिर जाने के लिए ऑटो उपलब्ध है। वहीं जमुई से भी सिकंदरा मंदिर जाने के लिए वाहन मिलते हैं। बसों के अलावा छोटी वाहनों से भी मां नेतुला की मंदिर लोग जा सकते हैं।

पढ़ें माता के इस मंदिर में पूरी होती हैं मनोकामनाएं
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें