Image Loading भूमि अधिग्रहण विधेयक को मंत्रिमंडल की हरी झंडी - LiveHindustan.com
शनिवार, 30 अप्रैल, 2016 | 14:31 | IST
 |  Image Loading
ब्रेकिंग
  • NEET के खिलाफ ताजा याचिका पर सुनवाई से इनकार, SC ने कहा- परीक्षा होने दीजिए
  • दिल्ली में ऑड-ईवन का आज अंतिम दिन, सर्वे में वोट करने के लिए क्लिक करें

भूमि अधिग्रहण विधेयक को मंत्रिमंडल की हरी झंडी

नई दिल्ली, एजेंसी First Published:13-12-2012 10:10:18 PMLast Updated:13-12-2012 11:38:10 PM
भूमि अधिग्रहण विधेयक को मंत्रिमंडल की हरी झंडी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आखिरकार गुरुवार को विवादास्पद भूमि अधिग्रहण विधेयक को हरी झंडी दे दी।  विधेयक में निजी क्षेत्र की परियोजनाओं के लिए भूमि अधिग्रहण होने पर क्षेत्र के 80 प्रतिशत लोगों की सहमति लेने का अनिवार्य प्रावधान किया गया है।

सार्वजनिक़-निजी साझीदारी परियोजनाओं के मामले में क्षेत्र के 70 प्रतिशत लोगों की सहमति लेने का प्रावधान किया गया है। विधेयक के प्रारूप के अनुसार क्षेत्र के जिन लोगों की जमीन का अधिग्रहण किया जायेगा, उनमें से 70 प्रतिशत की सहमति जरूरी होगी।

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में आज यहां हुई मंत्रिमंडल की बैठक में भूमि अधिग्रहण विधेयक के मसौदे को मंजूरी दे दी गई। विधेयक को ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा अंतिम रूप दिया गया, जिसमें संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी के सुक्षावों को शामिल किया गया है।

संप्रग अध्यक्ष ने सरकार को उद्योगों और पीपीपी परियोजनाओं के लिये भूमि का अधिग्रहण करने से पहले क्षेत्र के 80 प्रतिशत भूमि मालिकों की सहमति लिये जाने का सुझाव दिया था।

आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
 
 
 
 
 
 
अन्य खबरें
 
देखिये जरूर
जरूर पढ़ें
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
क्रिकेट
IPL-9: दिल्ली डेयरडेविल्स और KKR के बीच IPL-9: दिल्ली डेयरडेविल्स और KKR के बीच 'गंभीर' जंग
दिल्ली डेयरडेविल्स और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच शनिवार को फिरोजशाह कोटला मैदान में होने वाले आईपीएल-नौ मुकाबले में दोनों टीमें जीत की पटरी पर लौटना चाहेंगी और दिल्ली के 'मुंडे' गौतम गंभीर दिल्ली वालों की चुनौती का सामना करना पड़ेगा।