Image Loading 'तेलंगाना मुद्दे पर हुई मौतों के लिए सरकार जिम्मेदार' - LiveHindustan.com
सोमवार, 02 मई, 2016 | 00:51 | IST
 |  Image Loading
ब्रेकिंग
  • आईपीएल 9: मुंबई इंडियंस ने राइजिंग पुणे सुपरजाइंटस को आठ विकेट से हराया।
  • पद्मावती एक्सप्रेस हादसे की शिकार, 8 बोगियां पटरी से उतरीं, कई लोगों के जख्मी...
  • आईपीएल 9: राइजिंग पुणे सुपरजाइंटस ने मुंबई इंडियंस के सामने 160 रन का लक्ष्य रखा
  • आईपीएल 9: किंग्स इलेवन पंजाब ने गुजरात लायंस को 23 रन से हराया
  • आईपीएल 9: मुंबई इंडियंस ने टॉस जीता, राइजिंग पुणे सुपरजाइंटस को दिया पहले...
  • वाराणसी: अस्सीघाट पर पीएम मोदी के मंच पर शार्ट सर्किट से मचा हडकंप
  • IPL: पंजाब ने गुजरात को जीत के लिए दिया 155 रन का लक्ष्य

तेलंगाना मुद्दे पर हुई मौतों के लिए संप्रग सरकार जिम्मेदार: भाजपा

नई दिल्ली, एजेंसी First Published:30-11-2012 02:51:34 PMLast Updated:30-11-2012 03:00:48 PM
तेलंगाना मुद्दे पर हुई मौतों के लिए संप्रग सरकार जिम्मेदार: भाजपा

तेलंगाना को अलग राज्य बनाने की मांग के लिए चल रहे आंदोलन में पिछले तीन साल के दौरान आत्महत्या और पुलिस की गोलियों के शिकार हुए लोगों की मौत के लिए केंद्र की संप्रग सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए भाजपा ने आज कहा कि यदि केंद्र सरकार इस मुद्दे पर तुरंत फैसला कर लेती, तो इन लोगों की जानें बच सकती थीं।
     
राज्यसभा में शून्यकाल के दौरान भाजपा नेता प्रकाश जावडेकर ने यह मुद्दा उठाते हुए कहा कि तेलंगाना क्षेत्र में वैसे तो अलग राज्य के गठन की मांग को लेकर कई दशकों से आंदोलन चल रहा है। लेकिन पिछले तीन सालों में इस आंदोलन में जितने लोगों की जानें गयी हैं, उतनी कभी नहीं गयीं। उन्होंने कहा कि पिछले तीन सालों में करीब 50 लोगों की जान आत्महत्या के कारण गईं और कई लोग पुलिस की गोलियां के शिकार हुए।
    
भाजपा सदस्य ने कहा कि नवंबर महीने में दो छात्राओं ने आत्महत्या कर ली। वहां आत्महत्याओं का दौर बदस्तूर जारी है। उन्होंने कहा कि 40 साल से चल रहे आंदोलन में वहां के लोगों ने हर जनतांत्रिक तरीके से अपनी भावनाओं का इजहार किया है।
    
जावडेकर ने कहा कि इन मौतों के लिए कांग्रेस नीत संप्रग सरकार जिम्मेदार है क्योंकि तीन साल पहले तत्कालीन गृह मंत्री पी चिदंबरम ने तेलंगाना राज्य के गठन की प्रक्रिया शुरू होने की घोषणा की थी। लेकिन इसके बाद सरकार सर्वदलीय बैठक, विभिन्न समितियों और आयोग का गठन करके टालमटोल कर रही है।
     
उन्होंने कहा कि सरकार के इसी रुख के कारण तेलंगाना में पिछले तीन साल के दौरान आंदोलन में बहुत तेजी आई है और नए राज्य के गठन तक यह आंदोलन थमने की संभावना भी नजर नहीं आ रही है।
     
भाजपा नेता ने आरोप लगाया कि संप्रग सरकार की तेलंगाना मुद्दे पर टालमटोल की नीति का खामियाजा आंध्र प्रदेश में कांग्रेस को उठाना पड़ रहा है, जहां उसका सूपड़ा साफ हो जाएगा।

आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
 
 
 
 
 
 
अन्य खबरें
 
देखिये जरूर
जरूर पढ़ें
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
क्रिकेट
फिर चमका रोहित का बल्ला, मुंबई की आसान जीतफिर चमका रोहित का बल्ला, मुंबई की आसान जीत
आखिरी 12 ओवरों की कसी हुई गेंदबाजी और बाद में कप्तान रोहित शर्मा के आईपीएल के वर्तमान सत्र में लक्ष्य का पीछा करते हुए लगातार पांचवें अर्धशतक की बदौलत मुंबई इंडियन्स ने राइजिंग पुणे सुपरजाइंटस को आठ विकेट से हराकर अंकतालिका में दूसरा स्थान हासिल कर लिया।