Image Loading
गुरुवार, 29 सितम्बर, 2016 | 17:22 | IST
Mobile Offers Flipkart Mobiles Snapdeal Mobiles Amazon Mobiles Shopclues Mobiles
खोजें
ब्रेकिंग
  • सभी दलों की बैठक में DGMO ने कहा, जरूरत पड़ी तो हमले के लिए तैयार
  • पाकिस्तान के नकारने पर भारत सरकार जारी कर सकती है सर्जिकल स्ट्राइक का वीडियो:...
  • सर्जिकल स्ट्राइक पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का बयान, कांग्रेस पार्टी...
  • बॉर्डर पर तैनात सभी सैनिकों की छुट्टियां हुई रद्द
  • एक और खुशखबरी: अंडर-18 हॉकी एशिया कप में भारत ने पाकिस्तान को 3-1 से हराया
  • सर्जिकल स्ट्राइक को लेकर नार्थ ब्लाक में सर्वदलीय बैठक शुरू
  • भारतीय सेना के सर्जिकल स्ट्राइक पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा, देश की...
  • सेना की सर्जिकल स्ट्राइक पर बोले केजरीवाल, 'भारत माता की जय'
  • वाघा बार्डर पर बीटिंग रिट्रीट रद्द की गई। (ANI)
  • पाक नहीं मान रहा था इसलिए पीएम नरेंद्र मोदी ने देर रात लिया हमले का फैसला।
  • उरी हमले का बदलाः हेलीकॉप्टर से LOC पारकर भारतीय सेना ने किया हमला, कई आतंकी...
  • भारतीय सेना ने LOC पारकर भीमबेर, केल, लिपा और हॉटस्प्रिंग सेक्टर में घुसकर आतंकी...
  • पीएम मोदी ने शाम 4 बजे सर्वदलीय बैठक बुलाई, पाकिस्तान से तनाव को लेकर होगी और...
  • भारतीय सेना की सर्जिकल स्ट्राइक की खबर के बाद सेंसेक्स में 555 अंकों और निफ्टी में...
  • पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने हमले की निंदा की। कहा, हम अपने देश की...
  • भारत ने कल पाकिस्तान से लगे एलओसी में किया सर्जिकल स्ट्राइक, लांचिंग पैड को...
  • डीजीएमओ रणबीर सिंह की प्रेस कांफ्रेंस: एलओसी पर एक महीने में पाकिस्तान की ओर से 20...
  • मोस्ट फेवर्ड नेशन (MFN) दर्जे पर होने वाली पीएम की समीक्षा बैठक टली, अगले हफ्ते होगी...
  • यूपी: सोनभद्र में रिहंद बांध के 11 दरवाजे खोले गए, निचले इलाके में रहने वाले...
  • करीना कपूर ने किया अपने बारे में एक बड़ा खुलासा, इसके अलावा पढ़ें बॉलीवुड जगत की...
  • बाजार अपडेटः 168 अंकों की तेजी के साथ खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स 28,454 पर। निफ्टी भी 47...
  • पुजारा को लेकर अलग-अलग है कोच कुंबले और कोहली की सोच, इसके अलावा पढ़ें क्रिकेट और...
  • कर्क राशि वालों का आज का दिन भाग्यशाली साबित होगा, जानिए आपके सितारे क्या कह रहे...
  • वेटर, बस कंडक्टर से बने सुपरस्टार, क्या आपमें है ऐसा कॉन्फिडेंस? पढ़ें ये सक्सेस...
  • सवालों के घेरे में सीबीआई, रेल कर्मचारियों को सरकार का बड़ा तोहफा, सुबह की 5 खास...

गंभीर और बालाजी ने दिलाई केकेआर को पहली जीत

बेंगलूर, एजेंसी First Published:10-04-2012 06:33:41 PMLast Updated:10-04-2012 08:22:51 PM
गंभीर और बालाजी ने दिलाई केकेआर को पहली जीत

कप्तान गौतम गंभीर के अर्धशतक के बाद लक्ष्मीपति बालाजी की धारदार गेंदबाजी से कोलकाता नाइट राइडर्स ने मंगलवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर को 42 रन से हराकर इंडियन प्रीमियर लीग पांच में पहली जीत दर्ज की।

केकेआर ने गंभीर (64) और मानविंदर बिस्ला (46) की आक्रामक पारियों की मदद से आठ विकेट पर 165 रन का स्कोर खड़ा किया था। इसके जवाब में मेजबान टीम ने बालाजी (18 रन पर चार विकेट) और जाक कैलिस (सात रन पर दो विकेट) की उम्दा गेंदबाजी के सामने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए और नौ विकेट पर 123 रन ही बना सकी। बेंगलूर की ओर से आर विनय कुमार ने पारी की अंतिम गेंद पर आउट होने से पहले सर्वाधिक 25 रन बनाए। साकिब अल हसन ने भी 21 रन देकर दो विकेट चटकाए। कोलकाता नाइट राइडर्स की तीन मैचों में यह पहली जीत है जबकि बेंगलूर की टीम की दो मैचों में पहली हार।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे बेंगलूर की शुरुआत काफी खराब रही और उसने 10वें ओवर में 33 रन तक पांच विकेट गंवा दिए। कैलिस ने दूसरे ओवर में ही चेतेश्वर पुजारा (6) को स्लिप में यूसुफ पठान के हाथों कैच कराया जबकि उनके अगले ओवर में आक्रामक बल्लेबाज क्रिस गेल (2) भी मिड आन पर लक्ष्मी रतन शुक्ला को कैच देकर पवेलियन लौट गए।

विराट कोहली (6) ने आते ही कैलिस पर चौका जड़ा लेकिन बालाजी ने अपने पहले ओवर में ही उन्हें प्वाइंट पर मनोज तिवारी के हाथों कैच कराकर छह ओवर में बेंगलूर का स्कोर तीन विकेट पर 20 रन कर दिया। बालाजी ने इसके बाद एबी डिविलियर्स (10) को बोल्ड किया जबकि मयंक अग्रवाल (5) को एक्सट्रा कवर में गंभीर के हाथों कैच कराया। विटोरी ने बालाजी पर दो चौके जड़कर अच्छी शुरुआत की।

विटोरी ने रजत भाटिया के अगले ओवर में लगातार गेंदों पर छक्का और चौका जड़ा लेकिन बालाजी ने उन्हें बोल्ड करके स्कोर छह विकेट पर 60 रन कर दिया। विटोरी ने 12 गेंद में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 20 रन बनाए। बेंगलूर को अंतिम आठ ओवर में जीत के लिए 105 रन की दरकार थी जबकि उसके केवल चार विकेट शेष थे और ऐसे में रेयान टेन डोएशे ने सौरव तिवारी (18) को आउट करके अपनी टीम की जीत लगभग सुनिश्चित कर दी।

इससे पहले कोलकाता के कप्तान गौतम गंभीर ने 39 गेंद में नौ चौकों और एक छक्के की मदद से 64 रन की पारी खेलने के अलावा जाक कैलिस (22) के साथ पहले विकेट के लिए 60 और मानविंदर बिस्ला (46) के साथ 65 रन जोड़े।

केकेआर का स्कोर एक समय 13 ओवर में एक विकेट पर 123 रन था लेकिन बेंगलूर के गेंदबाजों ने अपनी टीम को वापसी दिलाते हुए अंतिम सात ओवर में केवल 42 रन खर्च करते हुए सात विकेट चटकाकर मेहमान को 165 रन तक ही रोक दिया। आर विनय कुमार ने किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में सिर्फ 18 रन देकर दो विकेट चटकाए। जहीर खान और मुथैया मुरलीधरन ने भी 31-31 रन देकर दो-दो विकेट हासिल किए।

टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरे केकेआर को कप्तान गंभीर और कैलिस ने तूफानी शुरुआत दिलाई। दोनों ने शुरू से ही लगभग 10 रन प्रति ओवर की गति से रन जोड़े। कैलिस ने जहीर पर चौके के साथ खाता खोला जबकि उनके अगले ओवर में भी दो चौके मारे। गंभीर ने युवा हर्षल पटेल को निशाना बनाया और उनके ओवर में दो चौके और एक छक्के सहित 15 रन जोड़े। गंभीर ने जहीर पर भी लगातार दो चौके मारे जबकि कैलिस ने दिग्गज स्पिनर मुरलीधरन का स्वागत छक्के के साथ किया। दोनों ने पावरप्ले के छह ओवर में 60 रन जोड़े।

बेंगलूर के कप्तान डेनियल विटोरी सातवें ओवर में खुद गेंदबाजी को उतरे और उन्होंने दूसरी गेंद पर की कैलिस को आउट कर दिया जो शरीर के करीब की गेंद को कट करने की कोशिश में विकेटकीपर एबी डिविलियर्स को कैच दे बैठे।

गंभीर को इसके बाद बिस्ला के रूप में भरोसेमंद जोड़ीदार मिला। बिस्ला ने आते ही आक्रामक तेवर दिखाए और विराट कोहली पर छक्का और चौका जड़ा। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने विटोरी और हर्षल की गेंदों को भी बाउंड्री के पार पहुंचाया। गंभीर ने इस बीच विनय कुमार की गेंद पर चौके के साथ सिर्फ 28 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। बिस्ला अगले ओवर में मुरलीधरन की गेंद को आगे बढ़कर खेलने की कोशिश में स्टंप हो गए। उन्होंने 29 गेंद की अपनी पारी में दो चौके और तीन छक्के मारे। आरसीबी ने यहीं से मैच में वापसी की।

केकेआर ने तेजी से रन बटोरने के लिए यूसफ पठान को बल्लेबाजी क्रम में ऊपर भेजा लेकिन वह सिर्फ एक रन बनाने के बाद विनय कुमार की गेंद पर प्वाइंट पर क्रिस गेल को कैच दे बैठे। जहीर के दूसरे स्पैल के लिए वापसी करने पर गंभीर ने उनका स्वागत स्क्वायर लेग बाउंड्री पर चौके के साथ किया लेकिन वह अगली ही गेंद को रिवर्स स्वीप करने की कोशिश में हर्षल को कैच दे बैठे। मनोज तिवारी (2) भी जहीर के इसी ओवर में स्क्वायर लेग बाउंड्री पर मयंक अग्रवाल द्वारा लपके गए।

रेयान टेन डोएशे भी तीन रन बनाने के बाद मुरलीधरन का शिकार बने जबकि साकिब अल हसन (4) को विनय कुमार और लक्ष्मी रतन शुक्ला (5) को हर्षल ने आउट किया।

इससे पहले मैदान पर लगे विज्ञापन होर्डिंग की बिजली की तारों में शॉर्ट सर्किट के कारण 20 मिनट देर से शुरू हुआ। आरसीबी के खिलाड़ी मैदान पर आ गए थे लेकिन काफी लंबा विलंब होने के कारण वे ड्रेसिंग रूम में वापस लौट गए। आयोजकों ने बताया कि विज्ञापन होर्डिंग पर एक बैग रखा था जिससे बिजली की तारों में शॉर्ट सर्किट से आग लग गई।

लाइव हिन्दुस्तान जरूर पढ़ें

 
Hindi News से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
Web Title:
 
 
 
अन्य खबरें
 
From around the Web
जरूर पढ़ें
क्रिकेट स्कोरबोर्ड