Image Loading
शुक्रवार, 30 सितम्बर, 2016 | 18:59 | IST
Mobile Offers Flipkart Mobiles Snapdeal Mobiles Amazon Mobiles Shopclues Mobiles
खोजें
ब्रेकिंग
  • श्रीलंका ने भी किया सार्क सम्मेलन का बहिष्कार, इस्लामाबाद में होना था सार्क...
  • पाकिस्तानी कलाकारों पर बोले सलमान, कलाकार आतंकवादी नहीं होते
  • सुप्रीम कोर्ट से जमानत रद्द होने के बाद शहाबुद्दीन ने किया सरेंडरः टीवी...
  • शहाबुद्दीन फिर जाएगा जेल, सुप्रीम कोर्ट ने जमानत रद्द की
  • शराबबंदी पर पटना हाई कोर्ट ने नोटिफिकेशन रद्द कर संशोधन को गैरसंवैधानिक कहा
  • KOLKATA TEST: पहले दिन लंच तक टीम इंडिया का स्कोर 57/3, पुजारा-रहाणे क्रीज पर मौजूद
  • INDOSAN कार्यक्रम में पीएम मोदी ने NCC को स्वच्छता अवॉर्ड से सम्मानित किया
  • कोलकाता टेस्ट से पहले कीवी टीम को बड़ा झटका, इसके अलावा पढ़ें क्रिकेट और अन्य...
  • भविष्यफल: मेष राशि वालों के लिए आज है मांगलिक योग। आपकी राशि क्या कहती है जानने...
  • कल से शुरू हो रहे हैं नवरात्रि, आज ही कर लें ये तैयारियां
  • PoK में भारतीय सेना के ऑपरेशन में 38 आतंकी ढेर, पाक का 1 भारतीय सैनिक को पकड़ने का...

मेलबर्न टेस्ट में श्रीलंका की कमजोर शुरूआत

मेलबोर्न, एजेंसी First Published:26-12-2012 02:16:34 PMLast Updated:26-12-2012 02:57:00 PM
मेलबर्न टेस्ट में श्रीलंका की कमजोर शुरूआत

मिशेल जॉनसन 63 रन पर चार विकेट की घातक गेंदबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने बुधवार को सीरीज के दूसरे टेस्ट के पहले दिन श्रीलंका को महज 156 के स्कोर पर रोक दिया जबकि ऑस्ट्रेलिया अपनी पहली पारी में तीन विकेट पर 150 का स्कोर बना चुका है।

मेहमान टीम श्रीलंका ने दूसरे मेलबोर्न टेस्ट के पहले दिन टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय किया। लेकिन श्रीलंकाई टीम ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के सामने अधिक देर तक मैदान पर टिककर बड़ा स्कोर नहीं बना सकी। श्रीलंका ने अपनी पहली पारी में 43.4 ओवरों में सभी विकेट गंवाकर 156 का स्कोर बनाया।

दूसरी ओर ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी पहली पारी की मजबूत शुरूआत करते हुए 39 ओवरों में अपने तीन विकेट के नुकसान पर 150 का स्कोर बना लिया। इस समय ऑस्ट्रेलिया श्रीलंका के स्कोर से छह रन पीछे है जबकि उसके अभी सात विकेट शेष बचे हुए हैं।

श्रीलंका ने अपनी पहली पारी की काफी कमजोर शुरूआत की। ओपनर दिमुथ करूणारत्ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों का पहला शिकार बने। दिमुथ महज पांच रन बनाकर आउट हुए। दूसरे विकेट के लिए तिलकरत्ने दिलशान भी जल्द ही पवेलियन लौट गए। दिलशान 20 गेंदों में 11 रन ही बना पाए थे कि वही जॉनसन के हाथों बोल्ड हो गए।

हालांकि बाद में कुमार संगकारा ने टीम की स्थिति को कुछ सुधारते हुए अर्धशतक लगाया। संगकारा ने श्रीलंका की तरफ से सर्वाधिक 58 रनों की पारी खेली जिसमें आठ चौके शामिल हैं। संगकारा को जॉनसन ने अपने 200वें टेस्ट विकेट के रूप में अपना शिकार बनाते हुए मैथ्यू वेड के हाथों कैच कराया।

श्रीलंका के बल्लेबाज ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के सामने लगातार धाराशाही होते चले गए और संगकारा को छोड़ टीम का कोई अन्य बल्लेबाज बड़ा स्कोर नहीं बना सका। श्रीलंका ने महज 99 के स्कोर तक अपने पांच विकेट गंवा दिए थे। माहेला जयवर्धने 03, तिलन समरवीरा 10, एंजेला मैथ्यूज 15, प्रसन्ना जयवर्धने 24 तथा रंगना हेरथ 14 रन बनाकर आउट हुए।

तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला हारने के बाद दूसरे टेस्ट में भी फिलहाल श्रीलंका की स्थिति कमजोर दिखाई दे रही है जबकि ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर चुका है।

ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने दूसरे टेस्ट के पहले दिन शानदार प्रदर्शन के जरिए विपक्षी श्रीलंकाई टीम को पस्त कर दिया। ऑस्ट्रेलिया की ओर से सर्वाधिक विकेट मिशेल जॉनसन ने चटकाए। जॉनसन ने 63 रन देकर चार विकेट अपने नाम किए। जॉनसन ने दिलशान, संगकारा, प्रसन्ना, जयवर्धने और धमिका प्रसाद (शून्य) के विकेट लिए।

जॉनसन के अलावा अन्य गेंदबाजों का प्रदर्शन भी काबिलेतारीफ रहा जिन्होंने अपनी घातक गेंदबाजी की बदौलत श्रीलंकाई बल्लेबाजों को अधिक देर मैदान पर रूकने का मौका नहीं दिया। अपने टेस्ट करियर का आगाज कर रहे जैक्सन बर्ड ने हैरतअंगेज प्रदर्शन करते हुए 32 रन देकर दो विकेट लिए। बर्ड ने करूणारत्ने और समरवीरा का विकेट लिया।

ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज पीटर सिडल और नाथन लियोन ने भी दो-दो विकेट अपनी झोली में डाले। सिडल ने 30 रन देकर माहेला जयवर्धने (03) और मैथ्यूज तथा लियोन ने 23 रन देकर हेराथ तथा चनाका वेलेगेडारा (शून्य) के विकेट लिए।

ऑस्ट्रेलिया ने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी पहली पारी में 39 ओवरों में तीन विकेट खोकर 150 का स्कोर बना लिया। ऑस्ट्रेलिया अभी श्रीलंका के स्कोर से मात्र छह रन पीछे है और उसके पास सात विकेट शेष हैं। ऑस्ट्रेलिया ने 117 के स्कोर पर अपने तीन विकेट गंवाए। फिलहाल शेन वॉटसन 13 रन और कप्तान माइकल क्लार्क 20 रन बनाकर मैदान पर डटे हुए हैं।

ऑस्ट्रेलियाई ओपनर एड कोवन ने मजबूत शुरूआत करते हुए पांच चौकों की मदद से 36 रन जोड़े लेकिन वह धमिका प्रसाद का शिकार बन गए। इसके बाद डेविड वॉर्नर ने शानदार अर्धशतक लगाते हुए छह चौकों और एक छक्के की मदद से 62 रन जोड़े। वॉर्नर को मैथ्यूज ने प्रसाद के हाथों कैच करा दिया जबकि फिलिप ह्यूज 10 रन पर रनआउट हुए।

लाइव हिन्दुस्तान जरूर पढ़ें

 
Hindi News से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
Web Title:
 
 
 
अन्य खबरें
 
From around the Web
जरूर पढ़ें
क्रिकेट स्कोरबोर्ड