Image Loading म्यांमार में मजबूत आर्थिक वृद्धि होगी: ADB - LiveHindustan.com
बुधवार, 10 फरवरी, 2016 | 08:10 | IST
 |  Image Loading

म्यांमार में मजबूत आर्थिक वृद्धि होगी: ADB

बैंकाक, एजेंसी First Published:12-04-2012 02:51:19 PMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM
म्यांमार में मजबूत आर्थिक वृद्धि होगी: ADB

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने कहा है कि पश्चिमी देशों द्वारा प्रतिबंध हटाने की प्रक्रिया शुरू करने के कारण म्यांमार में मजबूत आर्थिक वृद्धि होगी।

एडीबी ने म्यांमार के लिए 2012 में छह फीसदी की विकास दर का अनुमान व्यक्त किया है। म्यांमार एवं थाईलैंड में एडीबी के निदेशक क्रेग स्टीफेंसेन ने बुधवार को कहा कि यह अनुमान बहुत ही पारम्परिक ढंग से व्यक्त किए गए हैं। मुझे आश्चर्य नहीं होगा अगर वास्तविक आंकड़े इस अनुमान से बहुत अधिक हो जाएं।

म्यांमार इस समय विनिमय दर, भूमि कानूनों एवं वित्तीय क्षेत्र में सुधार करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। इसके अलावा वह निवेश, पर्यटन एवं निर्यात को बढ़ाने के लिए अनुकूल निर्णय ले रहा है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रपट के अनुसार अमेरिका और यूरोपीय संघ ने म्यांमार से आर्थिक प्रतिबंधों को ढील देने की घोषणा की है जिससे देश के आर्थिक विकास की सम्भावनाएं बढ़ गई हैं।

अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने कहा कि विपक्षी नेता आंग सान सू की के संसद में निर्वाचित हो जाने के बाद अमेरिका म्यांमार पर प्रतिबंधों में ढील देगा। स्टीफेंसेन ने कहा कि निर्यात आर्थिक विकास के लिए जरूरी है कि प्रतिंबधों में ढ़ील दी जाए।

आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
 
 
 
 
जरूर पढ़ें
कैसा रहा साल 2015
क्रिकेट
भारत 101 पर ढेर, श्रीलंका की आसान जीत

भारत 101 पर ढेर, श्रीलंका की आसान जीत
युवा तेज गेंदबाजों कासुन राजिता और दासुन चनाका की घसियाली पिच पर कातिलाना गेंदबाजी और कप्तान दिनेश चंदीमल की सूझबूझ भरी पारी से श्रीलंका ने कम स्कोर वाले पहले ट्वंटी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत को दो ओवर शेष रहते हुए पांच विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में शुरुआती बढ़त हासिल की।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड