Image Loading एशिया में कोई नया शीत युद्ध नहीं: हिलेरी - LiveHindustan.com
गुरुवार, 11 फरवरी, 2016 | 18:26 | IST
 |  Image Loading
ब्रेकिंग
  • सरकारी बैंकों के तिमाही वित्तीय परिणाम अच्छे नहीं हैं: RBI गवर्नर रघुराम राजन
  • दिल्ली में राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने की अबू धाबी के युवराज से मुलाकात
  • ऑड-ईवन में महिलाओं और दोपहिया वाहनों को छूट: केजरीवाल
  • अभी ऑड ईवन को स्थायी रुप से लागू नहीं किया जा सकता: केजरीवाल
  • दिल्ली में 15 अप्रैल से 30 अप्रैल तक ऑड ईवन फिर से लागू: केजरीवाल

एशिया में कोई नया शीत युद्ध नहीं: हिलेरी

वाशिंगटन, एजेंसी First Published:11-04-2012 02:05:12 PMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM
एशिया में कोई नया शीत युद्ध नहीं: हिलेरी

अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने कहा है कि उभरते चीन के साथ अमेरिका किसी प्रकार का संघर्ष नहीं कर रहा है तथा उनका देश एशिया में किसी नए शीत युद्ध के लिए नहीं बल्कि नई सुरक्षा चुनौतियों के लिए तैयारी कर रहा है।
   
एक ताकत के रूप में उभरते चीन को रोकने की अमेरिका की किसी प्रकार की इच्छा से इनकार करते हुए हिलेरी ने कहा कि जिस प्रकार अमेरिका अपने पुराने दोस्तों को नहीं खो रहा है, उसी प्रकार वह नए दुश्मन भी नहीं बना रहा है।
   
विदेश मंत्री ने कहा कि आज का चीन सोवियत संघ नहीं है। हम एशिया में किसी नए शीत युद्ध के मुहाने पर नहीं हैं। उन्होंने कहा कि आज की भू राजनीति दबंगई को बर्दाश्त नहीं कर सकती।

एक समृद्ध होता चीन अमेरिका के लिए अच्छा है और एक समृद्ध अमेरिका चीन के लिए अच्छा है, लेकिन यह तभी अच्छा है जब हम क्षेत्रीय और वैश्विक भलाई की राह पर आगे बढ़ते हुए तरक्की करें।
   
हिलेरी ने कहा कि मैं इससे भी आगे जाकर एक बात कहना चाहूंगी। यदि हम प्रभावी अमेरिकी-चीन भागीदारी के निर्माण में सफल हो जाते हैं तभी हम शांतिपूर्ण और समृद्ध एशिया प्रशांत के निर्माण में कामयाब होंगे।
   
हिलेरी ने कहा कि एशिया में कुछ उभरती ताकतें चुनिंदा दृष्टिकोण के साथ काम कर रही हैं जो दीर्घकाल में उनके लिए अच्छा नहीं होगा।

आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
 
 
 
 
जरूर पढ़ें
कैसा रहा साल 2015
क्रिकेट
U-19 WC: फाइनल में टीम इंडिया से भिड़ेगा वेस्टइंडीज, बांग्लादेश हाराU-19 WC: फाइनल में टीम इंडिया से भिड़ेगा वेस्टइंडीज, बांग्लादेश हारा
अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत के सामने वेस्टइंडीज की चुनौती होगी। गुरुवार को खेले गए दूसरे सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज ने मेजबान बांग्लादेश को तीन विकेट से हराकर फाइनल में जगह बनाई।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड