Image Loading
रविवार, 29 मई, 2016 | 13:14 | IST
 |  Image Loading
ब्रेकिंग
  • डिस्क्स थ्रोअर सीमा पुनिया को मिला रियो का टिकट
  • पढ़ें शशि शेखर का ब्लॉग- न रुकी, न रुकेगी हिंदी पत्रकारिता
  • आज का तापमान- दिल्ली, पटना, लखनऊ में 37 डिग्री, देहरादून में 32 डिग्री और रांची में 36...

ओबामा अब आधिकारिक रूप से विजयी घोषित

वाशिंगटन, एजेंसी First Published:05-01-2013 12:56:22 PMLast Updated:05-01-2013 01:07:26 PM
ओबामा अब आधिकारिक रूप से विजयी घोषित

अमेरिका में छह नवंबर के राष्ट्रपति चुनाव के पूरे दो महीने बाद अब राष्ट्रपति बराक ओबामा को आधिकारिक रूप से पुनर्निर्वाचित घोषित कर दिया गया है। उन्होंने रिपब्लिकन उम्मीदवार मिट रोमनी को 206 के मुकाबले 332 मतों से पराजित किया था।

सीनेट के अध्यक्ष की हैसियत से उपराष्ट्रपति जो बिडेन ने शुक्रवार को कांग्रेस में एक आधिकारिक औपचारिकता के बाद इसकी घोषणा की। शुक्रवार को प्रतिनिधि सभा और सीनेट का 23 मिनट का एक संयुक्त सत्र आयोजित किया गया और निर्वाचक मंडल के वोट प्राप्त करने और उसे गिनने की आधिकारिक कोरम पूरा किया गया। परिणाम अपेक्षानुरूप थे।

बिडेन ने कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति के पद के लिए इलिनॉइस राज्य के बराक ओबामा को 332 वोट प्राप्त हुए हैं। मेसाचुसेट्स राज्य के मिट रोमनी को 206 वोट प्राप्त हुए हैं।

बिडेन ने कहा कि अमेरिका के उपराष्ट्रपति के लिए डेलवेयर राज्य के जोसेफ बिडेन को 332 वोट प्राप्त हुए हैं। विस्कॉन्सिन राज्य के पॉल रायन को 206 वोट हासिल हुए।

बिडेन ने आगे कहा कि सीनेट के अध्यक्ष द्वारा प्राप्त मतों की यह घोषणा, अमेरिका के राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति पद पर निर्वाचित व्यक्तियों के लिए एक पर्याप्त घोषणा मानी जाएगी। प्रत्येक का कार्यकाल 20 जनवरी, 2013 से शुरू होगा।

ज्ञात हो कि राष्ट्रपति चुनाव के तहत मतों की गिनती आमतौर पर छह जनवरी को होती है, लेकिन इस बार छह जनवरी को रविवार पड़ रहा था। लिहाजा कांग्रेस ने गुरुवार को एक प्रावधान किया और उसके तहत मतों की गिनती शुक्रवार को ही सम्पन्न की गई।

 
 
 
 
 
अन्य खबरें
 
देखिये जरूर
जरूर पढ़ें
Bihar Board Result 2016
Assembely Election Result 2016
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
क्रिकेट
IPL FINAL: कोहली और वॉर्नर के बीच खिताबी जंग आजIPL FINAL: कोहली और वॉर्नर के बीच खिताबी जंग आज
प्रेरणादायी कप्तान विराट कोहली की अगुवाई में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर आज कप्तान डेविड वॉर्नर की सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ होने वाले फाइनल मुकाबले में आईपीएल में तीसरी बार मिले इस मौके से चूकना नहीं चाहेगी, वहीं दोनों टीमों की निगाहें अपने पहले टी20 खिताब लगी होंगी।