Image Loading
रविवार, 29 मई, 2016 | 09:25 | IST
 |  Image Loading
ब्रेकिंग
  • पढ़ें शशि शेखर का ब्लॉग- न रुकी, न रुकेगी हिंदी पत्रकारिता
  • आज का तापमान- दिल्ली, पटना, लखनऊ में 37 डिग्री, देहरादून में 32 डिग्री और रांची में 36...

ओबामा से बोले अमेरिकी सांसद, मोदी को नहीं दिया जाए वीजा

वाशिंगटन, एजेंसी First Published:05-12-2012 01:14:42 PMLast Updated:05-12-2012 02:02:32 PM
ओबामा से बोले अमेरिकी सांसद, मोदी को नहीं दिया जाए वीजा

ओबामा प्रशासन से सार्वजनिक अपील करते हुए अमेरिकी सांसदों के एक शक्तिशाली समूह ने कहा है कि गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ मानवता के विरुद्ध अपराध के गंभीर आरोपों को ध्यान में रखते हुए किसी भी परिस्थिति में उन्हें वीजा नहीं देने की अच्छी नीति में बदलाव नहीं किया जाए।
     
सांसद जोइ पिट्स ने कैपिटल हिल में कई अन्य सांसदों तथा गुजरात दंगा पीड़ितों के परिजनों के साथ संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वर्ष 2000 में हमलों के बाद मुख्यमंत्री मोदी और उनकी सरकार की दंगों पर प्रतिक्रिया, न्याय में अड़चन एवं मानवाधिकारों का सरासर उल्लंघन है और अमेरिकी ने इसकी पूरी तरह से निंदा की है।
     
गुजरात के मुख्यमंत्री को अमेरिकी वीजा मंजूरी नहीं करने को लेकर 29 नवंबर को विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन को 24 अन्य सांसदों के साथ पत्र लिखने वाले पिट्स ने आरोप लगाया कि मोदी अब दर्दनाक दंगों से अपना नाम हटाने और भारत में उच्च पद हासिल करने के प्रयास में जनसंपर्क अभियान में शामिल हो गये हैं।

पिट्स ने कहा कि पिछले बुश प्रशासन ने भी सही कदम उठाते हुए अमेरिका में प्रवेश करने के लिए मोदी के वीजा आवेदन को नामंजूर किया। हम वर्तमान ओबामा प्रशासन और विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन से पीड़ितों के साथ खड़े होने और अपनी नीति पर बने रहने का आहवान करते हैं।
     
उन्होंने कहा कि जब तक न्याय नहीं होता, हम ओबामा प्रशासन से मोदी को झूठ फैलाने की अनुमति नहीं देने, अमेरिका आकर भारत के प्रधानमंत्री बनने के लिए कोष जुटाने की अनुमति नहीं देने की मांग करते हैं।
     
इस संवाददाता सम्मेलन को टोम लांटोस मानवाधिकार आयोग के प्रमुख सांसद फैरंक वोल्फ, कांग्रेशियल प्रोगरेसिव काकस के प्रमुख कीथ एलिसन और कांग्रेशियल इंटरनेशनल रिलीजियस फ्रीड़ा काकस के अध्यक्ष ट्रेंट फ्रैंक्स ने संबोधित किया।   
     
सांसद कीथ एलिसन ने कहा कि मोदी अब अमेरिका आना चाहते हैं। ऐसा नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा, जब मानवाधिकार के उल्लंघन की बात हो तो हमें जवाबदेही के लिए खड़ा होना होगा। और इस मामले में हमें खड़े होकर मोदी को वीजा देने से इंकार करना होगा।

 
 
 
 
 
अन्य खबरें
 
देखिये जरूर
जरूर पढ़ें
Bihar Board Result 2016
Assembely Election Result 2016
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
क्रिकेट
कोहली की चुनौती के लिए तैयार है सनराइजर्स का सबसे सफल गेंदबाजकोहली की चुनौती के लिए तैयार है सनराइजर्स का सबसे सफल गेंदबाज
सनराइजर्स हैदराबाद के शुक्रवार को दूसरे क्वालीफायर में गुजरात लायंस पर चार विकेट की जीत के साथ फाइनल में जगह बनाने के बाद तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने कहा कि उनकी टीम खिताबी मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की चुनौती से निपटने के लिए तैयार हैं।