Image Loading
बुधवार, 25 मई, 2016 | 18:35 | IST
 |  Image Loading
ब्रेकिंग
  • बिहार में राष्ट्रपति शासन लगना चाहिएः लोक जनशक्ति पार्टी
  • लोक जनशक्ति पार्टी ने अपने नेता सुरेश पासवान की हत्या की भर्त्सना की
  • दिल्ली-एनसीआर में तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि
  • बिहार: LJP नेता सुदेश पासवान की डुमरिया में हत्या-ANI
  • पी विजयन ने केरल के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली
  • राम जेठमलानी राजद की सीट से जाएंगे राज्य सभाः ANI

अपहृत जिलाधिकारी की रिहाई बुधवार को सम्भव

रायपुर, एजेंसी First Published:01-05-2012 10:28:30 PMLast Updated:02-05-2012 01:45:23 AM
अपहृत जिलाधिकारी की रिहाई बुधवार को सम्भव

छत्तीसगढ़ में नक्सली अपहृत सुकमा के जिलाधिकारी एलेक्स पॉल मेनन को बुधवार को मुक्त कर सकते हैं। छत्तीसगढ़ में आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

एक शीर्ष आधिकारिक सूत्र ने बताया, ''नक्सली वार्ताकारों जी. हरगोपाल व बी.डी.शर्मा ने मंगलवार को नक्सलियों को बताया कि उन्होंने छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा नियुक्त मध्यस्थों के साथ सोमवार रात एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। ऐसा माना जा रहा है कि नक्सलियों को मेनन को बुधवार को मुक्त करने में कोई आपत्ति नहीं है।''

मुख्यमंत्री रमन सिंह ने मंगलवार को मंत्रिमंडल की एक बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें मेनन को मुक्त किए जाने को लेकर दोनों पक्षों की ओर से एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

सरकार व नक्सलियों के मध्यस्थों ने सोमवार रात दो पृष्ठों के एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। इसके तुरंत बाद मुख्यमंत्री ने एक प्रेस वार्ता कर घोषणा की, ''एलेक्स को 48 घंटे के अंदर रिहा कर दिया जाएगा।''

नक्सली वार्ताकारों व सरकार के मध्यस्थों निर्मला बुच व एस.के. मिश्रा के बीच बुच को उच्चस्तरीय समीक्षा समिति की अध्यक्ष बनाने पर सहमति बनी थी। समिति राज्य की विभिन्न जेलों में बंद विचाराधीन नक्सलियों के मामलों पर विचार करेगी।

इस बीच, नक्सलियों द्वारा नामित मध्यस्थों ने राज्य सचिवालय में मुख्यमंत्री रमन सिंह से मुलाकात की। सिंह ने मेनन की रिहाई की उम्मीद पुख्ता करने में एक समझौते पर पहुंचने के लिए मध्यस्थों की प्रशंसा की।

मध्यस्थों ने इसके बाद मंगलवार शाम पत्रकारों को बताया कि सरकार ने नक्सलियों से बातचीत की है और उनकी प्रतिक्रिया का बेसब्री से इंतजार है।

साल 2००6 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी 32 वर्षीय मेनन 21 अप्रैल से नक्सलियों की कैद में हैं। उन्हें यहां से 5०० किलोमीटर दूर सुकमा जिले के जंगली इलाके में नक्सलियों ने बंदूक की नोंक पर बंधक बना लिया था। तब वह जनजातीय लोगों से बातचीत कर रहे थे।

 
 
 
 
 
अन्य खबरें
 
देखिये जरूर
जरूर पढ़ें
Uttrakhand Board Result 2016
Assembely Election Result 2016
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
क्रिकेट
VIDEO: विराट ने दिया VIDEO: विराट ने दिया 'What's wrong with you?' का 'मुंहतोड़' जवाब
इंडियन प्रीमियर लीग के 9वें सीजन में विराट कोहली की फॉर्म शुरू से ही चर्चा का विषय बनी हुई है। इस सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) के कप्तान कोहली अभी तक चार सेंचुरी जड़ चुके हैं, 900 से ज्यादा रन बना चुके हैं और अपनी टीम को फाइनल तक पहुंचा चुके हैं।