Image Loading 'अमरनाथ यात्रा के रास्ते में पक्की सड़क नहीं' - LiveHindustan.com
मंगलवार, 03 मई, 2016 | 10:27 | IST
 |  Image Loading
ब्रेकिंग
  • दिल्ली में दूसरे दिन भी डीजल टैक्सी वालों का प्रदर्शन
  • रियो ओलंपिकः सायना समेत सात बैडमिंटन खिलाड़ियों को मिला टिकट
  • शेयर बाजार: सेंसेक्स 182 अंक चढ़कर 25,619, निफ़्टी 7,865

'अमरनाथ यात्रा के रास्ते में पक्की सड़क नहीं'

नई दिल्ली, एजेंसी First Published:16-12-2012 04:01:28 PMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM
'अमरनाथ यात्रा के रास्ते में पक्की सड़क नहीं'

हाल ही में पैदा हुए विवाद के बीच सुप्रीम कोर्ट ने फैसला दिया है कि सालाना अमरनाथ यात्रा के रास्ते में वाहनों के आवागमन के लायक कोई पक्की सड़क नहीं बनायी जाएगी।

सुप्रीम कोर्ट ने 13 दिसंबर के अपने फैसले में स्पष्ट कर दिया है कि उसका आदेश यह सुनिश्चित करने के लिए था कि कश्मीर घाटी में हर साल जुलाई अगस्त में होने वाली 30 दिन की सालाना तीर्थयात्रा के दौरान कोई तीर्थयात्री हताहत नहीं हों।

न्यायमूर्ति बीएस चौहान और न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार के इस फैसले से पाकिस्तान समर्थक नेता सैयद अली शाह गिलानी सहित कट्टरपंथी अलगाववादियों के अभियान की हवा निकल गयी है जो दावा कर रहे थे कि स्थायी सड़क का निर्माण किया जा रहा है।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि बालताल, पंचतरणी और चंदनवाड़म्मी जैसे अन्य स्थानों से पैदल जाने वाले मार्गों में पूर्व निर्मित सीमेंट टाइल या ऐसी अन्य सामग्री का उपयोग किया जा सकता है। एसएचपीसी की राय में ऐसा किया जाना तीर्थयात्रियों के लिए सर्वाधिक उपयुक्त होगा।

शीर्ष अदालत ने कहा कि पर्यावरण से जुड़े विभिन्न पहलुओं को ध्यान में रखते हुए हमने ऐसा कोई आदेश नहीं दिया है और न ही यह समक्षा जाना चाहिए कि पैदल चलने वाले रास्ते के स्थान पर पक्की सड़की हों। न्यायालय ने कहा कि पैदल यात्रियों, पालकी और घोड़ों के लिए अलग-अलग रास्ते बनाये जायें।

 

आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
 
 
 
 
 
 
अन्य खबरें
 
देखिये जरूर
जरूर पढ़ें
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
क्रिकेट
IPL: पठान की आतिशी पारी से केकेआर ने आरसीबी को हरायाIPL: पठान की आतिशी पारी से केकेआर ने आरसीबी को हराया
युसूफ पठान के 29 गेंद में नाबाद 60 रन और आंद्रे रसेल के साथ पांचवें विकेट के लिये 96 रन की साझेदारी की मदद से कोलकाता नाइट राइडर्स ने रायल चैलेंजर्स बेंगलूर को पांच विकेट से हराकर इंडियन प्रीमियर लीग में जीत की राह पर वापसी की।