Image Loading दक्षिण अफ्रीका ने बरकरार रखा ताज - LiveHindustan.com
शुक्रवार, 12 फरवरी, 2016 | 15:13 | IST
 |  Image Loading
ब्रेकिंग
  • हेराल्ड मामला: सोनिया-राहुल पर चलेगा केस लेकिन व्यक्तिगत पेशी से छूटः SC

दक्षिण अफ्रीका ने बरकरार रखा ताज

पर्थ, एजेंसी First Published:03-12-2012 03:32:08 PMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM
दक्षिण अफ्रीका ने बरकरार रखा ताज

दक्षिण अफ्रीका ने रिकी पोंटिंग को जीत के साथ विदाई देने का ऑस्ट्रेलिया का सपना चकनाचूर करके सोमवार को तीसरे और अंतिम टेस्ट में 309 रन की बड़ी जीत के साथ अपनी शीर्ष रैंकिंग बरकरार रखी है।

पोंटिंग के अंतिम टेस्ट मैच और नंबर एक की बादशाहत को लेकर जंग के कारण यह मैच काफी महत्वपूर्ण बन गया था, लेकिन पहले दिन को छोड़कर पूरे मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम बैकफुट पर रही। उसे 632 रन के रिकॉर्ड लक्ष्य का पीछा करना पड़ा जिसके सामने वह 322 रन पर आउट हो गयी।

दक्षिण अफ्रीका ने इस तरह से तीन मैच की सीरीज 1-0 से जीती। यह दूसरा अवसर है जबकि वह ऑस्ट्रेलिया से उसकी सरजमीं पर सीरीज जीतने में सफल रहा। इससे पहले उसने 2009 में अपने पिछले दौरे में यह कारनामा किया था।

ऑस्ट्रेलिया एक समय रनों के लिहाज से अपनी तीसरी बड़ी हार के कगार पर था लेकिन मिशेल स्टार्क (नाबाद 68) और नाथन लियोन (31) ने आखिरी विकेट के लिये 87 रन जोड़कर दक्षिण अफ्रीका को अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज नहीं करने दी।

ऑस्ट्रेलिया की यह आठवीं बड़ी हार है। उसे इंग्लैंड ने 1928 में ब्रिस्बेन में 675 रन से हराया था जो किसी भी टीम की सबसे बड़ी हार है। दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया पर दूसरी बड़ी जीत दर्ज की। इससे पहले उसने अपने इस प्रतिद्वंद्वी को 1970 में पोर्ट एलिजाबेथ में 323 रन से हराया था।

दक्षिण अफ्रीका ने इस जीत से आईसीसी रैंकिंग में नंबर एक का ताज भी बरकरार रखा। उसके अब कुल 123 रेटिंग अंक हो गये हैं, जबकि ऑस्ट्रेलिया के केवल 114 अंक ही रह गये हैं।

दक्षिण अफ्रीका की इस जीत के नायक दूसरी पारी में बड़े शतक जमाने वाले हाशिम अमला (196) और एबी डीविलियर्स (169) के अलावा उसके गेंदबाज रहे जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 163 रन पर आउट करने के बाद दूसरी पारी में भी अच्छी गेंदबाजी की।

दक्षिण अफ्रीका की तरफ से दूसरी पारी में डेल स्टेन और रॉबिन पीटरसन ने तीन तीन, जबकि मोर्ने मोर्कल और फिलैंडर ने दो-दो विकेट लिये। अमला को मैन ऑफ द मैच, जबकि आस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया।

ऑस्ट्रेलिया के लिये दसवें नंबर के बल्लेबाज स्टार्क ने सर्वाधिक नाबाद 68 रन बनाये। यह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की तरफ से दसवें नंबर के बल्लेबाज का सर्वाधिक स्कोर भी है। स्टार्क ने बिल ओ रिले का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने 1936 में जोहांसबर्ग में नाबाद 56 रन बनाये थे। स्टार्क ने 43 गेंद खेलकर नौ चौके और दो छक्के लगाये।

आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
 
 
 
 
जरूर पढ़ें
कैसा रहा साल 2015
क्रिकेट
वॉ ने वॉर्न पर किया पलटवार, कहा कप्तान के रूप में सिर्फ अपना काम कियावॉ ने वॉर्न पर किया पलटवार, कहा कप्तान के रूप में सिर्फ अपना काम किया
स्टीव वॉ ने आज महान स्पिनर शेन वॉर्न पर पलटवार किया जिन्होंने दोनों के बीच लंबे समय से चले आ रहे विवाद को यह कहकर बढ़ा दिया था कि ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान एक स्वार्थी क्रिकेटर हैं।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड