Image Loading
शुक्रवार, 06 मई, 2016 | 18:32 | IST
 |  Image Loading
ब्रेकिंग
  • अगस्ता मामला: स्वामी ने राज्यसभा में दिए दस्तावेज, राज्यसभा जल्द जारी करेगी...
  • कांग्रेस के आरोपों पर बीजेपी का सवाल- भ्रष्टाचार पर कार्रवाई राष्ट्रविरोधी...
  • आईसीएसई दसवीं और आईएससी 12वीं के नतीजे घोषित
  • कांग्रेस के हरीश रावत अपना बहुमत साबित करेंगे
  • केन्द्र सरकार उत्तराखंड विधानसभा में फ्लोर टेस्ट करने को तैयार: एजेंसी
  • अगस्ता घूसकांडः SC ने इतालवी कोर्ट के फैसले में नामित लोगों के खिलाफ FIR दर्ज कराने...
  • लोकतंत्र बचाओ मार्चः संसद मार्ग थाना पुलिस ने सोनिया, राहुल, मनमोहन, एंटनी और...
  • सुप्रीम कोर्ट में उत्तराखंड मामला 12बजे तक के लिये स्थगित

आज लोकसभा में पेश होगा प्रमोशन में आरक्षण बिल

नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान First Published:18-12-2012 09:59:51 AMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM
आज लोकसभा में पेश होगा प्रमोशन में आरक्षण बिल

अनुसूचित जाति और जनजाति के प्रमोशन में आरक्षण से जुड़ा बिल राज्यसभा से पास हो गया है। समाजवादी पार्टी को छोड़कर लगभग सभी पार्टियों ने बिल के पक्ष में वोट किया। अब ये बिल बुधवार को लोकसभा में पेश किया जाएगा।

समाजवादी पार्टी के विरोध के बावजूद प्रमोशन में आरक्षण से जुड़ा संविधान संशोधन विधेयक सोमवार को राज्यसभा से पास हो गया। समाजवादी पार्टी ने सदन की कार्यवाही शुरु होते ही सरकार पर सीबीआई के जरिए मुलायम सिंह यादव को ब्लैकमेल करने का आरोप लगाया। लेकिन आखिरकार बिल दो तिहाई से ज्यादा वोटों से पास हो गया।

बिल के मुताबिक सरकारी नौकरियों में एससी-एसटी उम्मीदवारों को प्रमोशन में भी आरक्षण मिलेगा। अगर ये बिल संसद से पास हो जाता है तो आरक्षण कानून, 17 जून 1995 से लागू होगा। हालांकि केन्द्र सरकार की नौकरियों में प्रमोशन मे आरक्षण का कोटा 22 फीसदी ही रहेगा, जबकि राज्यों में वहां के आरक्षण कानून के हिसाब से प्रमोशन का कोटा तय होगा।

बिल के साथ सरकार ने कार्यकुशलता से जुड़ा संशोधन भी पास कराया है। इसके मुताबिक तरक्की देते वक्त सालाना गोपनीय रिकार्ड का भी ध्यान रखा जाएगा। यूपीए सरकार इसे अपनी जीत की तरह पेश कर रही है। साथ में इसके विरोध को भांपते हुए भरोसा भी दे रही है कि किसी समुदाय के साथ भेदभाव नहीं होने दिया जाएगा।

उधर प्रमोशन में आरक्षण को अपना एजेंडा बना चुकी मायावती भी अपनी पीठ थपथपाने में जुटी हैं। प्रमोशन में आरक्षण का बिल अब बुधवार को लोकसभा में पेश किया जाएगा। राज्यसभा के मुकाबले लोकसभा में सरकार के पास आंकड़े बेहतर हैं। हालांकि समाजवादी पार्टी वहां भी अपना विरोध जारी रखेगी।

प्रमोशन में आरक्षण बिल का अब संसद से पास होना मुश्किल नहीं है। ऐसे में सबकी निगाहें उत्तर प्रदेश पर हैं जहां एसपी और बीएसपी के आमने सामने आने से आरक्षण पर हंगामा सड़क पर उतरता नजर आ रहा है।

आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
 
 
 
 
 
 
अन्य खबरें
 
देखिये जरूर
जरूर पढ़ें
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
क्रिकेट
RCB vs RPS: धौनी और विराट का होगा RCB vs RPS: धौनी और विराट का होगा 'कप्तानी टेस्ट'
आईपीएल-9 में खराब दौर से गुजर रहीं विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर और महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी वाली राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स शनिवार को यहां एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में जीत की तलाश में उतरेंगी।