Image Loading मछली को मिला बराक ओबामा का नाम - LiveHindustan.com
बुधवार, 10 फरवरी, 2016 | 14:13 | IST
 |  Image Loading
ब्रेकिंग
  • अमेरिकी चुनावः न्यू हैम्पशायर में हिलेरी की हार, ट्रंप की पहली जीत

मछली को मिला बराक ओबामा का नाम

वॉशिंगटन, एजेंसी First Published:30-11-2012 05:00:02 PMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM
मछली को मिला बराक ओबामा का नाम

एक नई खोजी गई रंग बिरंगी मछली को अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा का नाम दिया गया। ऐसा ओबामा की पर्यावरण संरक्षण और सुरक्षा संबंधी वैश्विक सोच के चलते किया गया है।

वैज्ञानिकों ने यह जानकारी दी। साइंटिफिक अमेरिकन रनिंग पोनीज ब्लाग के अनुसार पूर्वोत्तर अमेरिका में नदी के ताजा पानी में पाई जाने वाली पांच नई डार्टर प्रजाति की मछलियां खोजी गई हैं और उन्हें चार अमेरिकी राष्ट्रपतियों और उपराष्ट्रपतियों का नाम दिया गया है।

डार्टर मछलियां बहुत ही छोटे आकार की होती हैं और चट्टानों के आसपास मंडराने के अलावा बड़ी फुर्ती से चट्टानों के नीचे भी घुस सकती हैं। उन्होंने बताया कि उत्तरी अलबामा और पूर्वी टेनेसी की नदियों और नहरों में अब तक डार्टर की 200 प्रजातियों का पता लगाया जा चुका है।

वैज्ञानिकों ने बताया कि एक मछली को राष्ट्रपति ओबामा का नाम पर्यावरण संरक्षण और स्वच्छ ऊर्जा अभियान के उनके द्वारा किए जा रहे नेतृत्व का सम्मान करने के लिए दिया गया है।

ओबामा के अलावा कुछ मछलियों को टेडी रूसवेल्ट, जिमी कार्टर, बिल क्लिंटन और उपराष्ट्रपति अल गोर का नाम भी दिया गया है।

 

आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
 
 
 
 
जरूर पढ़ें
कैसा रहा साल 2015
क्रिकेट
'श्रीलंका के खिलाफ मिली हार खतरे की घंटी'
टीम इंडिया को श्रीलंका के खिलाफ पुणे टी-20 मैच में पांच विकेट से हार का सामना करना पड़ा। इस हार पर पूर्व कप्तान और दिग्गज क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने कहा कि यह टीम इंडिया के लिए खतरे की घंटी है।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड