फोटो गैलरी

Hindi Newsलिपस्टिक लगाने से प्रभावित हो सकता है दिमाग

लिपस्टिक लगाने से प्रभावित हो सकता है दिमाग

लिपस्टिक लगाने वाली महिलाएं सावधान हो जाएं क्योंकि एक नए अध्ययन के अनुसार लिपस्टिक के प्रयोग से दिमाग पर असर पड़ सकता है। अध्ययन के अनुसार अधिकतर लिपस्टिक उत्पादों में सीसा मौजूद होता है जिसकी हल्की...

लिपस्टिक लगाने से प्रभावित हो सकता है दिमाग
एजेंसीTue, 04 Dec 2012 04:42 PM
ऐप पर पढ़ें

लिपस्टिक लगाने वाली महिलाएं सावधान हो जाएं क्योंकि एक नए अध्ययन के अनुसार लिपस्टिक के प्रयोग से दिमाग पर असर पड़ सकता है। अध्ययन के अनुसार अधिकतर लिपस्टिक उत्पादों में सीसा मौजूद होता है जिसकी हल्की मात्रा के संपर्क में आने से भी दिमाग, व्यवहार और सीखने की क्षमता प्रभावित होती है।

गुड मॉर्निंग अमेरिका पत्रिका द्वारा कराए गए इस अध्ययन में 22 लिपस्टिक ब्रांडों को शामिल किया था। इनमें 55 प्रतिशत लिपस्टिकों में जहरीले तत्व की निहित मात्रा पायी गयी।

अंडरराइटर्स प्रयोगशाला में की गयी जांच में 12 लिपस्टिक उत्पादों में सीसा पाया गया। इनमें सीसा का उच्चतम स्तर पाया गया। बोस्टन सीसा विषाक्तता रोकथाम कार्यक्रम के चिकित्सा निर्देशक डॉक्टर शॉन पॉलफ्रे ने चेतावनी देते हुए कहा कि सीसे की कम मात्रा के संपर्क में आने से भी स्वास्थ्य संबंधी गंभीर खतरे पैदा हो सकते हैं और इससे मानसिक स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ सकता है।

पॉलफ्रे ने कहा कि हमें पता चला है कि सीसे की कम मात्रा भी आपके दिमाग, आपके व्यवहार और सीखने की क्षमता पर प्रभाव डाल सकती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें