Image Loading
शनिवार, 27 अगस्त, 2016 | 17:06 | IST
Mobile Offers Flipkart Mobiles Snapdeal Mobiles Amazon Mobiles Shopclues Mobiles
खोजें
ब्रेकिंग
  • सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव ने कहा, अयोध्‍या में गोली चलवाने का अफसोस है
  • पश्चिम बंगालः मुर्शिदाबाद मेडिकल कॉलेज अस्पताल में आग लगी, एक की मौत, कई फंसे
  • गुजरात के जूनागढ़, पोरबंदर और कच्छ में भूकंप के झटके, तीव्रता 3.8

मुंबई की निगाहें एक बार फिर फाइनल में पहुंचने पर

चेन्नई, एजेंसी First Published:26-05-2011 03:42:13 PMLast Updated:26-05-2011 04:48:47 PM
मुंबई की निगाहें एक बार फिर फाइनल में पहुंचने पर

मुंबई इंडियंस की टीम शुक्रवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग के दूसरे क्वालीफायर में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ जीत दर्ज कर फाइनल में पहुंचने के इरादे से मैदान पर उतरेगी। मुंबई की जीत से आईपीएल चार का फाइनल 2010 जैसा ही होगा जिसमें वह गत चैम्पियन चेन्नई सुपरकिंग्स से हार गया था।

कोलकाता नाइटराइडर्स पर लगातार दो जीत से मुंबई इंडियंस का अभियान फिर से पटरी पर आ गया है और उसकी निगाहें बेंगलोर के खिलाफ जीत किसी भी हालत में जीत दर्ज करने पर लगी होगी। मुंबई इंडियंस की टीम पिछले साल के फाइनल में गत चैम्पियन चेन्नई सुपरकिंग्स से मिली शिकस्त का बदला चुकता करने के लिए बेताब है जो मंगलवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को पहले क्वालीफायर में हराकर पहले ही फाइनल में पहुंच गई है।

लेकिन इसके लिए मुंबई को आरसीबी के खिलाफ पहली बाधा पार करनी होगी, जिसे चेन्नई से पहले क्वालीफायर में हारने के बावजूद 10 टीमों की अंक तालिका में शीर्ष पर रहने की बदौलत फाइनल में पहुंचने का एक और मौका मिला।

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर की टीम इस कारण से आत्मविश्वास से भरी हुई है क्योंकि पिछले दो मैचों में उनकी गेंदबाजी और बल्लेबाजी इकाई के रूप में प्रदर्शन करने में सफल रही है। मुंबई के लिए हालांकि पारी के आगाज करने वाला खिलाड़ी टूर्नामेंट के शुरू से ही चिंता का कारण बना हुआ है जो अंत में तेंदुलकर और एडन ब्लीज़ार्ड के रूप में क्लिक हुआ है।

कोलकाता नाइटराइडर्स के सात विकेट पर 147 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए तेंदुलकर और ब्लीजार्ड की सलामी जोड़ी ने मुंबई इंडियंस को आक्रामक शुरूआत करायी तथा 7.5 ओवर में 81 रन जोड़कर जीत की नींव रखी। मुंबई की टीम ब्लीजार्ड और तेंदुलकर से पिछले प्रदर्शन को दोहराने की उम्मीद कर रही होगी क्योंकि पिछले कुछ मैचों में उनका मध्यक्रम थोड़ा ढीला ही रहा है।

रोहित शर्मा और अम्बाती रायडू टूर्नामेंट के शुरू में शानदार शुरूआत के बाद फुस्स हो गए। वहीं बिग हिटर किरोन पोलार्ड भी आईपीएल चार के लिए सबसे बड़ी निराशा साबित हुए हैं। उन्होंने 15 मैचों में केवल 143 रन बनाये जिसमें से 28 उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर है।

लेकिन न्यूजीलैंड के ऑल राउंडर जेम्स फ्रैंकलिन का मुंबई की अंतिम एकादश में शामिल होना उनके लिए मददगार साबित हुआ जिन्होंने पिछले दो मैचों में महत्वपूर्ण नाबाद पारियां खेलकर टीम के लिए अहम योगदान किया। फ्रैंकलिन ने कोलकाता के खिलाफ मैच में 23 गेंद में 45 रन और फिर अगले मैच में 25 गेंद में 29 रन की नाबाद पारी खेलकर टीम को जीत दिलायी।

मुंबई के लिए ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह भी निचले क्रम में उपयोगी बल्लेबाज साबित हुए है। गेंदबाजी में उनके पास टूर्नामेंट के सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले लसिथ मलिंगा, मुनाफ पटेल, हरभजन और युवा धवल कुलकर्णी मौजूद हैं।

वहीं आरसीबी के पास मंगलवार को चेन्नई के खिलाफ पहले क्वालीफायर में छह विकेट से मिली हार से निराश होने का समय नहीं है। डेनियल विट्टोरी की अगुवाई वाली टीम को दूसरा मौका मिला है और इसका फायदा उठाने तथा मुंबई का मौका चकनाचूर करने के लिए उन्हें एकजुट होकर विशेषकर गेंदबाजी इकाई को शानदार प्रदर्शन करना होगा।

क्रिस गेल, विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, ल्यूक पामर्सबाच और सौरभ तिवारी के रूप में उनका बल्लेबाजी क्रम बेहतरीन है। आरसीबी के गेल सर्वाधिक रन बनाने वाले शीर्ष खिलाड़ी हैं जिन्होंने 10 मैचों में 519 रन बनाए हैं जिसके बाद कोहली (14 मैचों में 514 रन) और तेंदुलकर (15 मैच में 513 रन) का नंबर आता है।

आरसीबी ने चेन्नई के खिलाफ मैच में गेल के शुरू में आउट होने के बावजूद कोहली के नाबाद 70 रन से चार विकेट पर 175 रन बनाए थे। हालांकि उनके लिए गेंदबाजी थोड़ी चिंता का विषय होगी क्योंकि उन्होंने चेन्नई के खिलाफ अंतिम चार ओवर में 58 रन गंवाए थे। उनके पास जहीर खान और कप्तान विट्टोरी के रूप में दो विश्व स्तरीय गेंदबाज मौजूद हैं।

टीमें इस प्रकार हैं :
रॉयल चैंलेजर्स बेंगलोर :
डेनियल विट्टोरी (कप्तान), विराट कोहली, मयंक अग्रवाल, एस अरविंद, जहीर खान, बी अरूण कार्तिक, जी मुरलीधरन, ए मिथुन, मोहम्मद कैफ, आर निनान, असद पठान, क्रिस गेल, एबी डिविलियर्स, चार्ल लांग्वेल्ट, ल्यूक पामर्सबाच, सौरभ तिवारी, जोहान वान डर वाथ, सैयद मोहम्मद, रिली रोसोउ, जोनाथन वांडियार, अबरार काजी।

मुंबई इंडियंस :
सचिन तेंदुलकर (कप्तान), अम्बाती रायडू, हरभजन सिंह, रोहित शर्मा, टी सुमन, मुनाफ पटेल, एडन ब्लीजार्ड, किरोन पोलार्ड, लसिथ मलिंगा, एंड्रयू साइमंडस, डेवी जैकब्स, जेम्स फ्रैंकलिन, दिलहारा फर्नांडो, रे प्राइस, अबु नेचिम अहमद, आदित्य तारे, अली मुर्तजा, धवल कुलकर्णी, पवन सुयाल, आर सतीश, सरूल कंवर, सूर्याकुमार यादव, यजुवेंद्र सिंह चाहल।

लाइव हिन्दुस्तान जरूर पढ़ें

 
Hindi News से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
Web Title:
 
 
 
 
अन्य खबरें
 
देखिये जरूर
जरूर पढ़ें
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
संबंधित ख़बरें