Image Loading
रविवार, 31 जुलाई, 2016 | 15:12 | IST
खोजें
खास खबरें

आपके सास-ससुर में छुपा है खुशहाली का राज

लंदन, एजेंसी First Published:28-11-2012 05:13:58 PMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM
आपके सास-ससुर में छुपा है खुशहाली का राज

जो पति अपने सास-ससुर के साथ मधुर संबंध बनाकर रखते हैं उनकी अपनी पत्नी से तलाक होने की आशंका 20 फीसदी कम हो जाती है। दो दशकों तक किए गए अध्ययन के बाद यह नतीजा निकाला गया है।

लेकिन महिलाओं के साथ इसका उलटा है। जो बहुएं अपने सास-ससुर के साथ मधुर संबंध बनाए रखती हैं उनकी अपने पति से तलाक होने की आशंका 20 फीसदी अधिक रहती है।

शोधकर्ताओं का कहना है कि जो पत्नियां अपने सास-ससुर को पसंद करती हैं उनके लिए सीमाएं तय करना मुश्किल हो जाता है और आने वाले सालों में वे महसूस करती हैं कि सब कुछ घालमेल हो गया है। डेली मेल में यह खबर प्रकाशित हुई है।

यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन के शोधकर्ताओं ने 26 सालों से अधिक समय तक एक ही नस्ल के 373 दंपतियों का अध्ययन किया। उन्होंने अध्ययन के बाद पाया कि जो पति अपनी सास के साथ अच्छे संबंध बनाकर रखते हैं उनकी पत्नियां उनसे खुश रहती हैं और दोनों के बीच प्रेम बढ़ता है।

ये सभी दंपति 25 से 37 आयु वर्ग के थे और 1986 में जब शोध शुरू किया गया तो इनकी शादियों को सालभर ही हुआ था। मनोचिकित्सक और शोध प्रोफेसर डॉ. टेरी ओरबुच ने कहा कि इसका कारण यह होता है कि महिलाओं के लिए रिश्ते बेहद महत्वपूर्ण होते हैं। उनकी पहचान एक मां और एक पत्नी के रूप में उनके अस्तित्व के केंद्र में होती है। वे अपने सास-ससुर की कही बातों को एक पत्नी और एक मां के रूप में अपनी पहचान में हस्तक्षेप के रूप में देखती हैं।

इसमें पत्नियों को सलाह दी गयी है कि वे अपनी शादी के बारे में सूचनाएं साझा करने में सावधानी बरतें ताकि घर का हर सदस्य एक-दूसरे की सीमाओं का सम्मान कर सके। दूसरी ओर पतियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वह अपने सास-ससुर को विशेष और महत्वपूर्ण मानें।

लाइव हिन्दुस्तान जरूर पढ़ें

 
Hindi News से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
Web Title:
 
 
 
 
अन्य खबरें
 
देखिये जरूर
जरूर पढ़ें
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
संबंधित ख़बरें
क्रिकेट
वेस्टइंडीज के इस फैसले ने अश्विन को कर दिया हैरान!वेस्टइंडीज के इस फैसले ने अश्विन को कर दिया हैरान!
भारतीय स्पिनर आर अश्विन ने कहा कि वह सबीना पार्क की इस नम पिच पर वेस्टइंडीज के पहले बल्लेबाजी करने के फैसले से काफी हैरान थे, हालांकि इसी पर उन्होंने शुरुआती दिन पांच विकेट चटकाये जिससे मेजबान टीम दूसरे क्रिकेट टेस्ट में पहली पारी में महज 196 रन पर सिमट गयी।