फोटो गैलरी

Hindi Newsगुजरात, ओडि़शा, राजस्थान में बारिश का कहर, 26 लोगों की मौत, हेलीकॉप्टर तैनात किए गए

गुजरात, ओडि़शा, राजस्थान में बारिश का कहर, 26 लोगों की मौत, हेलीकॉप्टर तैनात किए गए

गुजरात और ओडि़शा के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश के चलते 26 लोगों की मौत हो गई है। दोनों राज्यों में बाढ़ जैसी स्थिति जारी है जहां राहत एवं बचाव कार्य के लिए सेना बुला ली गई है। राजस्थान के कुछ...

गुजरात, ओडि़शा, राजस्थान में बारिश का कहर, 26 लोगों की मौत, हेलीकॉप्टर तैनात किए गए
एजेंसीWed, 29 Jul 2015 10:33 PM
ऐप पर पढ़ें

गुजरात और ओडि़शा के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश के चलते 26 लोगों की मौत हो गई है। दोनों राज्यों में बाढ़ जैसी स्थिति जारी है जहां राहत एवं बचाव कार्य के लिए सेना बुला ली गई है। राजस्थान के कुछ जिलों में भी इस तरह का संकट है। स्थिति से निपटने के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के 700 से अधिक कर्मी, तीन हेलीकॉप्टर और 30 नौकायें तैनात की गयी हैं।

गुजरात के बनासकांठा, भुज और अहमदाबाद सहित बाढ़ प्रभावित इलाकों में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की 15 टीमें लगाई गई हैं जिनमें 510 प्रशिक्षित कर्मी हैं । ये लोग रबड़ की 57 नौकाओं से लैस हैं।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि राजस्थान के झालावाड़, जयपुर, उदयपुर और जालौर में एनडीआरएफ की छह खोज एवं राहत टीमें तैनात की गई हैं जिनमें 228 कर्मी हैं । इन लोगों के पास रबड़ की 30 नौकाएं हैं।

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने गुजरात की स्थिति के आकलन के लिए राज्य की मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल से बात की।

उत्तरी गुजरात और कच्छ इलाके के उपर गहरे दबाव का क्षेत्र बनने से पिछले दो दिन से हो रही मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

लगातार बारिश से बनासकांठा में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है, जहां 2,500 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

गृह राज्य मंत्री हरिभाई पारथीभाई चौधरी ने गुजरात में बाढ़ जैसी स्थिति को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गहमंत्री से बात की। गुजरात से ताल्लुक रखने वाले चौधरी ने गुजरात के लिए अधिकतम केंद्रीय सहायता मांगी।

गुजरात में आपदा नियंत्रण कक्ष अधिकारी टीबी पटेल ने कहा, गुजरात के सुरेंद्रनगर जिले में ध्रंघध्रा शिविर से सेना की एक टीम और पुणे से एनडीआरएफ की चार टीमें आज बनासकांठा जिले भेजी गईं जो सर्वाधिक प्रभावित है।

एनडीआरएफ ने पुणे, गांधीनगर और गाजियाबाद से अपनी टीमों को बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में भेजा है, ताकि राहत एवं बचाव कार्य में प्रशासन की मदद की जा सके। केंद्र बाढ़ प्रभावित गुजरात और देश के अन्य हिस्सों में स्थिति पर नजर रखे हुए है।

ओडि़शा के उत्तरी हिस्सों में स्थिति संकटपूर्ण है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने अधिकारियों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने और प्रभावित क्षेत्रों में राहत अभियान चलाने के लिए ओडीआरएएफ की टीमें भेजने को कहा।

बैठक में शामिल हुए जल संसाधन सचिव पीके जेना ने कहा कि मुख्यमंत्री पटनायक ने स्थिति की समीक्षा करते हुए अधिकारियों से 24 घंटे अलर्ट रहने को कहा क्योंकि सुबर्णरेखा नदी उफान पर है। राजस्थान के जालौर जिले में बारिश से संबंधित घटनाओं में चार लोगों की जान गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें