फोटो गैलरी

Hindi Newsमनमोहन के साथ खड़ी हुईं मायावती

मनमोहन के साथ खड़ी हुईं मायावती

मल्टी ब्रांड रिटेल में एफडीआई के मुद्दे पर लोकसभा में जीतने के बाद अब राज्यसभा में भी मनमोहन सरकार की राह आसान हो गई है। सरकार के पास उच्च सदन में बहुमत नहीं...

मनमोहन के साथ खड़ी हुईं मायावती
Fri, 07 Dec 2012 02:07 PM
ऐप पर पढ़ें

रिटेल में एफडीआई के मुद्दे पर राज्यसभा में आज होगी वोटिंग
मल्टी ब्रांड रिटेल में एफडीआई के मुद्दे पर लोकसभा में जीतने के बाद अब राज्यसभा में भी मनमोहन सरकार की राह आसान हो गई है। सरकार के पास उच्च सदन में बहुमत नहीं है। मगर बसपा के विपक्ष के प्रस्ताव के खिलाफ वोट करने और सपा के वाकआउट की घोषणा से यूपीए ने राहत की सांस ली है।

राज्यसभा में बसपा के 15, सपा के नौ सांसद हैं। लोकसभा में एफडीआई के खिलाफ प्रस्ताव पर वोटिंग के दौरान सपा-बसपा ने वाकआउट कर सरकार की नाक बचाई थी। हालांकि राज्यसभा में स्थिति जुदा है और शुक्रवार को वोटिंग के दौरान अगर दोनों पार्टियां वाकआउट भी करतीं तो भी सरकार के लिए अपेक्षित नंबर जुटाना मुश्किल होता।

बसपा ने यह समस्या हल कर दी है। चर्चा के दौरान मायावती ने कहा कि एफडीआई लागू करने को लेकर सरकार ने सभी राज्यों को स्वतंत्रता दे रखी है। इसलिए हम सरकार के पक्ष में मतदान करेंगे। संसद भवन परिसर में सपा के रामगोपाल यादव ने भी कहा कि उनके सांसद वोटिंग के दौरान वाकआउट करेंगे।

भाजपा इसलिए ऐसे आरोप लगा रही है क्योंकि अंगूर खट्टे हैं और उसकी योजना विफल हो गई है। यह भाजपा थी जिसने मेरे खिलाफ सीबीआई का दुरुपयोग किया। लिहाजा एफडीआई पर मेरी पार्टी सरकार के पक्ष में वोट करेगी।
मायावती, बसपा सुप्रीमो


वोटों का गणित
245
कुल वोट हैं राज्यसभा में
118* की दरकार होगी सरकार को
125 कुल वोट हैं यूपीए के पास
15 वोटों के साथ बसपा पक्ष में
09 वोट वाली सपा करेगी बहिष्कार
(* सपा के वाकआउट करने की दशा में)

ये रह सकते हैं अनुपस्थित

सचिन तेंदुलकर: मैच खेल रहे हैं
मुरली देवड़ा: बीमार
जनार्दन रेड्डी: बीमार
जनार्दन वाघमोरे : बीमार
वी.एन. सिंह: बेटी की शादी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें