class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एफडीआई पर वोट को लेकर संप्रग आश्वस्त: शुक्ला

एफडीआई पर वोट को लेकर संप्रग आश्वस्त: शुक्ला

केंद्र सरकार ने रविवार को कहा कि वह खुदरा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) पर लोकसभा में चार-पांच दिसम्बर को होने वाली चर्चा के बाद मतदान में संख्या बल अपने पक्ष में होने को लेकर पूरी तरह आश्वस्त है।

केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री आईएएनएस से कहा, ''हम संख्या बल को लेकर आश्वस्त हैं।''

खुदरा क्षेत्र में एफडीआई के मुद्दे पर चर्चा चार-पांच दिसम्बर को होगी। इसके बाद इस पर राज्यसभा में चर्चा होगी। केंद्र सरकार निचले सदन में संख्या बल अपने पक्ष में होने को लेकर आश्वस्त है, जबकि उच्च सदन में संख्या बल उसके पक्ष में नहीं है।

शुक्ला ने आईएएनएस से कहा, ''हम दोनों सदनों में समर्थन के लिए अन्य दलों से बातचीत कर रहे हैं।''

सूत्रों का कहना है कि राज्यसभा में एफडीआई पर मतदान को लेकर संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार को बाहर से समर्थन दे रही समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की भूमिका महत्वपूर्ण होगी।

सपा नेता राम गोपाल यादव पिछले सप्ताह कह चुके हैं कि पार्टी राज्यसभा में एफडीआई का विरोध करेगी। लेकिन सरकारी सूत्रों को भरोसा है कि वे सपा को मनाने में कामयाब होंगे।

संप्रग का दावा है कि 245 सदस्यीय राज्यसभा में इसके सदस्यों की संख्या 90 है, जबकि उसे बाहर से समर्थन देने वाली बसपा, सपा तथा लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के साथ इसके पास 117 का संख्या बल है।

वहीं, विपक्ष का दावा है कि उसके पास 110 सदस्यों का संख्या बल है। इसके अतिरिक्त सात निर्दलीय, छोटी पार्टियों के पांच तथा मनोनीत सदस्यों की संख्या 10 है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:एफडीआई पर वोट को लेकर संप्रग आश्वस्त: शुक्ला