फोटो गैलरी

Hindi Newsबिहारः महिला पंचायत का फरमान, शराब पीने पर ढाई हजार व दस झाड़ू, बेचने पर दस हजार जुर्माना

बिहारः महिला पंचायत का फरमान, शराब पीने पर ढाई हजार व दस झाड़ू, बेचने पर दस हजार जुर्माना

रमजानपुर गांव की ‘महिला पंचायत’ ने गांव में पूर्णत: शराबबंदी लागू कर दी है। शराब पीने पर ढाई हजार व बेचने पर दस हजार जुर्माना तथा महिलाओं से दस झाड़ू मार भी खाने का फरमान जारी कर दिया है।...

बिहारः महिला पंचायत का फरमान, शराब पीने पर ढाई हजार व दस झाड़ू, बेचने पर दस हजार जुर्माना
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 30 Jul 2015 08:56 PM
ऐप पर पढ़ें

रमजानपुर गांव की ‘महिला पंचायत’ ने गांव में पूर्णत: शराबबंदी लागू कर दी है। शराब पीने पर ढाई हजार व बेचने पर दस हजार जुर्माना तथा महिलाओं से दस झाड़ू मार भी खाने का फरमान जारी कर दिया है। पंचायत की सदस्यों ने गुरुवार को गांव के शराब अड्डों में निर्मित करीब दस हजार लीटर अवैध शराब को तालाब में बहा दिया। गांव में जगह-जगह पोस्टर चिपका कर इसकी सूचना दे दी गई।

रमजानपुर गांव में अवैध चुलौआ शराब का एक बड़ा अड्डा है। इस कारोबार से दो दर्जन से अधिक लोग जुड़े हुए हैं। महिला पंचायत के इस फैसले से अवैध कारोबारियों के होश उड़ गये है। महिला पंचायत की कालो देवी कहती हैं, शराब पीने की सबसे अधिक मार महिलाओं को उठानी पड़ती है और उसे प्रताड़ित होना पड़ता है।

इसलिए कुछ महिलाओं ने इसकी योजना बनाई और सबको एकजुट करके महिला पंचायत लगायी तथा शराब बंदी का फैसला सुना दिया गया। शामा देवी कहती है कि गांव में कई घर में चुलौआ शराब बनायी जाती है। गांववालों के साथ ही दूरदूराज के लोग भी गांव में शराब पीने आते थे। इससे गांव का माहौल खराब होता था।

इसी वजह से महिलाओं ने मिलकर यह फरमान सुनाया है कि जो शराब पीकर गांव में नजर आयेगा, उससे 2500 जुर्माना और उसी की पत्नी से ‘महिला पंचायत’ में दस झाड़ू मार भी लगेगी। चिन्ता देवी कहती हैं, जो गांव में शराब चुलाएगा उससे दस हजार जुर्माना वसूला जाएगा और उसे पुलिस के हवाले कर दिया जाएगा।

पुरुषों का भी मिला साथ :
महिला पंचायत के इस फैसले का गांव के पुरुषों का भी साथ मिला है। गांव में अवैध शराब बनाने वालों की भट्ठियां तोड़ दी गई हैं। एक हजार लीटर निर्मित शराब को गांव के तालाब में बहा दिया गया है। महिलाओं द्वारा की गयी इस पहल का असर गांव में देखने को मिल रहा है। गांव में पूर्णत: शराब बंदी लागू हो गई है। इस कार्य में कन्हैया पासवान, उमेश पासवान, इंदल, जितेन्द्र, मनोज, धर्मेन्द्र, रवि, संजय, धर्मपाल, राजन, असनोन देवी, चीनाम देवी सहित अन्य का भी साथ मिल रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें