Image Loading मेसी ने रिकॉर्ड चौथी बार जीता बालोन डी'ऑर - LiveHindustan.com
बुधवार, 10 फरवरी, 2016 | 08:09 | IST
 |  Image Loading

मेसी ने रिकॉर्ड चौथी बार जीता बालोन डी'ऑर

ज्यूरिख, एजेंसी First Published:08-01-2013 04:07:01 PMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM
मेसी ने रिकॉर्ड चौथी बार जीता बालोन डी'ऑर

अर्जेंटीना की राष्ट्रीय फुटबाल टीम के कप्तान लियोनेल मेसी ने 2012 का फीफा वर्ल्ड प्लेयर ऑफ द ईयर पुरस्कार जीत लिया है। मेसी ने रिकॉर्ड चौथी बार इस पुरस्कार पर कब्जा किया है।

इस पुरस्कार को खेल जगत में बालोन डी'ऑर पुरस्कार के नाम से जाना जाता है। पेशेवर फुटबाल में स्पेन के क्लब एफसी बार्सिलोना के लिए खेलने वाले मेसी ने 12 महीनों में 91 गोल ठोककर रिकॉर्ड कायम किया है।

मेसी ने गेर्ड मुलर के एक कैलेंडर वर्ष में 85 गोल के रिकार्ड को ध्वस्त किया। यह पुरस्कार पाने के लिए मेसी ने अपने प्रतिद्वंद्वी पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो और बार्सिलोना के स्पेनी साथी आंद्रेस इनिएस्ता को दोयम साबित किया।

इससे पहले माइकल प्लातिनी ही यह पुरस्कार लगातार तीन बार जीत चुके थे। प्लातिनी यूरोपीयन फुटबाल संघ के प्रमुख हैं। हॉलैंड के मार्को वान बास्तेन और जोहान क्रुएफ ने भी तीन बार यह सम्मान हासिल किया था लेकिन ये दो खिलाड़ी लगातार तीन बार इसे नहीं जीत सके थे।

 

आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
 
 
 
 
जरूर पढ़ें
कैसा रहा साल 2015
क्रिकेट
भारत 101 पर ढेर, श्रीलंका की आसान जीत

भारत 101 पर ढेर, श्रीलंका की आसान जीत
युवा तेज गेंदबाजों कासुन राजिता और दासुन चनाका की घसियाली पिच पर कातिलाना गेंदबाजी और कप्तान दिनेश चंदीमल की सूझबूझ भरी पारी से श्रीलंका ने कम स्कोर वाले पहले ट्वंटी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत को दो ओवर शेष रहते हुए पांच विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में शुरुआती बढ़त हासिल की।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड