फोटो गैलरी

Hindi Newsइंग्लैंड को तीसरे टेस्ट में हराकर आस्ट्रेलिया ने एशेज जीती

इंग्लैंड को तीसरे टेस्ट में हराकर आस्ट्रेलिया ने एशेज जीती

आस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 150 रन से हराकर तीसरा टेस्ट और एशेज सीरीज अपने नाम कर ली। इंग्लैंड की टीम पांचवें और आखिरी दिन 353 रन पर आउट हो गई। आस्ट्रेलिया को पांच मैचों की सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त...

इंग्लैंड को तीसरे टेस्ट में हराकर आस्ट्रेलिया ने एशेज जीती
एजेंसीTue, 17 Dec 2013 03:02 PM
ऐप पर पढ़ें

आस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 150 रन से हराकर तीसरा टेस्ट और एशेज सीरीज अपने नाम कर ली। इंग्लैंड की टीम पांचवें और आखिरी दिन 353 रन पर आउट हो गई।

आस्ट्रेलिया को पांच मैचों की सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त मिल गई। इसके साथ ही आस्ट्रेलिया ने कुछ महीने पहले इंग्लैंड के हाथों एशेज सीरीज में 3-0 से मिली हार का बदला चुकता कर लिया।

जीत के बाद आस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क ने कहा कि मुझे समझ में नहीं आ रहा कि क्या कहूं। इससे खुशी की बात कोई नहीं हो सकती। इस जीत का श्रेय पूरी टीम को जाता है।

इंग्लैंड के नये बल्लेबाज बेन स्टोक्स ने पहला टेस्ट शतक जमाकर आस्ट्रेलिया को जीत के लिये कुछ इंतजार कराया, लेकिन लंच के बाद मेजबान टीम ने इंग्लैंड के पुछल्ले बल्लेबाजों को पवेलियन भेजकर जीत की औपचारिकता पूरी कर दी।

आस्ट्रेलिया ने ब्रिसबेन और एडीलेड में पहले दो टेस्ट जीते थे। शानदार फार्म में चल रहे तेज गेंदबाज मिशेल जानसन ने इंग्लैंड की दूसरी पारी में जिम्मी एंडरसन के रूप में सीरीज का अपना 23वां विकेट लेकर तीसरे टेस्ट में भी जीत पर मुहर लगा दी।
     
जीत के लिये इंग्लैंड को 504 रन का रिकार्ड लक्ष्य मिला था। आखिरी दिन लंच तक इंग्लैंड ने छह विकेट पर 332 रन बनाये थे और उसे जीत के लिये 172 रन की जरूरत थी, जबकि स्टोक्स क्रीज पर थे। आस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लियोन ने लंच के बाद तीसरे ओवर में स्टोक्स को आउट करके इंग्लैंड की चमत्कार की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। लियोन ने 70 रन देकर तीन विकेट लिये।
    
अपने दूसरे ही टेस्ट में शतक जमाने वाले स्टोक्स ने ऑफ स्टम्प के बाहर जाती गेंद पर स्वीप शाट खेलने की कोशिश की और बल्ले के निचले हिस्से से लगकर गेंद विकेटकीपर ब्राड हाडिन के पास चली गई जिन्होंने डाइव लगाकर इसे लपका। स्टोक्स ने अपनी 257 मिनट और 195 गेंद की पारी में 120 रन बनाये जिसमें 18 चौके और एक छक्का शामिल है।
   
लियोन ने ग्रीम स्वान [चार] को शार्ट लेग पर लपकवाया। अगला विकेट ब्रेसनन [12] के रूप में गिरा। जानसन की गेंद पर मिड ऑफ में क्रिस रोजर्स ने डाइव लगाकर उनका कैच लपका। जानसन ने एंडरसन को पवेलियन भेजकर इंग्लैंड की पारी का अंत किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें