फोटो गैलरी

Hindi Newsशादी: नाबालिग दूल्हा और बालिग दुल्हन, पढ़ें पुलिस पहुंचीं तो क्या हुआ

शादी: नाबालिग दूल्हा और बालिग दुल्हन, पढ़ें पुलिस पहुंचीं तो क्या हुआ

नाबालिग लड़कियों की शादी रुकवाने के कई मामले तो आपने सुने होंगे लेकिन हरियाणा के जींद जिले के नरवाना शहर की धर्म सिंह कालोनी में शनिवार को एक नाबालिग लड़के की शादी रूकवाने का मामला सामने आया...

शादी: नाबालिग दूल्हा और बालिग दुल्हन, पढ़ें पुलिस पहुंचीं तो क्या हुआ
एजेंसीSat, 25 Mar 2017 07:31 PM
ऐप पर पढ़ें

नाबालिग लड़कियों की शादी रुकवाने के कई मामले तो आपने सुने होंगे लेकिन हरियाणा के जींद जिले के नरवाना शहर की धर्म सिंह कालोनी में शनिवार को एक नाबालिग लड़के की शादी रूकवाने का मामला सामने आया है। 

जिला महिला संरक्षण एवं बाल विवाह निषेध अधिकारी कायार्लय जब एक शादी में पहुंचा तो वहां दुल्हन बालिग थी और लड़के की उम्र सिर्फ 20 साल थी। विभाग ने लड़के के परिजनों से उसके बालिग होने तक विवाह नहीं करवाने का लिखित वचनपत्र लिया है।

अमीर मुस्लिम परिवार छोड़ें हज सब्सिडी: यूपी के मंत्री मोहसिन रजा

जिला महिला संरक्षण एवं बाल विवाह निषेध अधिकारी करमिंद्र कौर को सूचना मिली थी कि नरवाना शहर में एक नाबालिग लड़की एवं लड़के की शादी करवाई जा रही है। सूचना मिलते ही सहायक बाल विवाह निषेध अधिकारी रवि लोहान, महिला कांस्टेबल सुमन, कांस्टेबल सतीश कुमार, एसपीओ सुरेश कुमार नरवाना शहर थाना पुलिस के साथ मौके पर धर्म सिंह कालोनी में हो रहे विवाह स्थल पर पहुंचे और दूल्हा व दुल्हन के परिजनों से दोनों के जन्म प्रमाण पत्र मांगे तो पहले तो परिवारों ने कोई भी सबूत देने में आना कानी की लेकिन जब लगभग दो घंटे के बाद सर्टिफिकेट पत्र दिखाए उनमें लड़की बालिग पाई गई जबकि दुल्हा नाबालिग निकला।

टीम ने लड़के एवं उसके अभिभावकों को समझाया कि वह लड़के के 21 वर्ष की उम्र पूरी होने के बाद ही उसकी शादी करें इसके बावजूद भी अगर आप नाबालिग लड़के की शादी करते हैं तो आप सभी के खिलाफ भी कानूनी कार्रवाही की जाएगी। इस पर परिवार सहमत हो गया तथा शादी को रोक दिया गया और परिवार द्वारा महिला संरक्षण एवं बाल विवाह निषेध विभाग के अधिकारियों को लिखित में ब्यान दिया कि वह कानून की पालना करेंगे तथा लड़के के बालिग होने पर ही उसकी शादी करेंगे।

Secret Past: करीना से अपने रिश्ते पर बोले शाहिद, 'सबसे बड़ा राज...'

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें