फोटो गैलरी

Hindi News investment in epfo etf and get benefit

EPFO के ETF में निवेश से आपको हो सकता है मुनाफा, पढ़ें कैसे

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने चालू वित्त वर्ष में शेयरों में एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) के जरिये 13,000 करोड़ रुपये का निवेश करने का फैसला किया है। पिछले वित्त वर्ष के मुकाबले यह राशि...

EPFO के ETF में निवेश से आपको हो सकता है मुनाफा, पढ़ें कैसे
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 01 Oct 2016 07:10 PM
ऐप पर पढ़ें

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने चालू वित्त वर्ष में शेयरों में एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) के जरिये 13,000 करोड़ रुपये का निवेश करने का फैसला किया है। पिछले वित्त वर्ष के मुकाबले यह राशि दोगुना है। ईपीएफओ ने यह फैसला इस पर मिलने वाले मोटे रिटर्न को देखकर किया है। पिछले साल ईपीएफओ को शेयरों में निवेश पर 13.24 फीसदी का फीसदी का रिटर्न मिला है। आप भी ईटीएफ में निवेश से मोटा रिटर्न हासिल कर सकते हैं।

क्या है ईटीएफ
ईटीएफ म्यूचुअल फंड की स्कीम है जिसमें शेयरों के मुकाबले जोखिम कम होता है और तय अवधि के निवेश विकल्पों की तुलना में रिटर्न ज्यादा मिलने की संभावना रहती है। ईटीएफ को शेयरों की तरह बाजार में खरीद-बेचा जा सकता है। इसकी वजह से बाजार में गिरावट की आशंका होने पर निवेशक ईटीएफ को बेचकर पहले ही बाजार से निकलकर नुकसान से बच सकते हैं। वहीं तेजी की संभावना देखकर निवेश बढ़ाकार ज्यादा मुनाफा हासिल कर सकते हैं। इसके लिए डीमैट खाता होना जरूरी है।

कितना मिलेगा रिटर्न
ईटीएफ में एक साल में 19.4 फीसदी, दो साल में 15.1 फीसदी और तीन साल में 29.1 फीसदी तक रिटर्न मिला है। वहीं गोल्ड ईटीएफ में एक साल की अवधि में 18.90 फीसदी और दो साल में 16.90 फीसती तक रिटर्न मिला है। इसी तरह सीपीएसई ईटीएफ में एक साल में 15.8 फीसदी रिटर्न मिला है।

सीपीएसई ईटीएफ भी फायदेमंद
केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रम (सीपीएसई) के एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (सीपीएसई ईटीएफ) में छोटे निवेशक न्यूनतम 5,000 रुपये और अधिकतम 10 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं। सीपीएसई ईटीएफ में ओएनजीसी, आईओसी और कोल इंडिया सहित केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र की 10 कंपनियों के शेयरों को शामिल किया गया है। इसमें कभी भी निवेश कर सकते हैं। इसे शुरू हुए अभी दो साल ही हुए हैं। इसने एक साल की अवधि में 15 फीसदी से अधिक रिटर्न दिया है।

गोल्ड ईटीएफ का विकल्प
गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड ( गोल्ड ईटीएफ) म्यूचुअल फंड की स्कीम है। इसमें एक साल की अवधि में करीब 19 फीसदी तक रिटर्न मिला है। इसमें सोने की खरीदारी शेयरों की तरह यूनिट में की जाती है। यूनिट को ग्राम में दर्शाया जाता है। इसके तहत जब आप सोना खरीदते हैं तो आपको सोना नहीं मिलता है बल्कि उस कीमत की यूनिट आपके खाते में रख दी जाती है। इसी तरह जब आप इसे बेचते हैं तो आपको सोना नहीं बल्कि उस समय बाजार भाव के हिसाब से आपको राशि मिलती है। गोल्ड ईटीएफ के लिए डीमैट खाता होना जरूरी है। इसे शेयरों की तरह खरीदने-बेचने की सुविधा की वजह से जरूरत पड़ने पर कभी भी बेच सकते हैं।

सस्ता है गोल्ड ईटीएफ में निवेश
एक ग्राम सोना भी ईटीएफ के जरिए खरीद सकते हैं। इसकी वजह से यह सोने में निवेश का सबसे सस्ता विकल्प है। मौजूदा समय में सोना 31,200 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर है। इस हिसाब से आप करीब 3,100 रुपये में एक ग्राम सोना ईटीएफ के जरिये खरीद सकते हैं। इस कीमत पर ज्वेलरी खरीदना बेहद मुश्किल है। लंबी अवधि में इसमें निवेश फायदेमंद साबित होता है। सोने में कितना निवेश करें इसका कोई मानक तय नहीं है। लेकिन विभिन्न निवेश विकल्पों के बीच संतुलन रखने के लिए सोने में भी जरूर निवेश करना चाहिए। वित्तीय सलाहकारों का कहना है कि यदि आप 100 रुपये कुल निवेश करना चाहते हैं तो उसमें से 10 से 15 फीसदी हिस्सा सोने में करना चाहिए। 

ईपीएफओ को भी लुभाया
ईपीएफओ ने पिछले साल अपना जमा योग्य राशि का पांच फीसदी शेयरों में लगाने का फैसला किया था जिसे चालू वित्त वर्ष में बढ़ाकर 10 फीसदी कर दिया है। ईपीएफओ यह निवेश सीधे शेयरों में नहीं करता है बल्कि एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) के जरिये शेयरों में निवेश करता है। ईपीएफओ ने चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में ईटीएफ में 1,500 करोड़ रुपये का निवेश किया है। शेष छह महीने में वह 11,500 करोड़ रुपये का और निवेश ईटीएफ में करेगा। श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने पिछले दिनों कहा कि वर्ष 2015-16 के वित्त वर्ष में हमारा अनुभव काफी अच्छा रहा। ईपीएफओ ने ईटीएफ में 6,577 करोड़ रुपये का निवेश किया। पिछले एक साल में हमें निवेश पर 13.24 प्रतिशत का रिटर्न मिला है। वहीं अन्य प्रतिभूतियों में हमारा रिटर्न घट रहा है। उन्होंने कहा कि हमने शेयरों में 10 प्रतिशत निवेश करने करने का फैसला अच्छी आर्थिक स्थिति, जमीनी स्थिति और कैसे वैश्विक स्तर पर सामाजिक सुरक्षा कोष का निवेश किया जाता है, को देखकर किया है। 

नंबर गेम
19.4 फीसदी तक रिटर्न मिला ईटीएफ में एक साल में
18.9 फीसदी तक रिटर्न दिया गोल्ड ईटीएफ ने एक साल में
15.8 फीसदी एक साल में रिटर्न मिला सीपीएसई ईटीएफ में
13.24 फीसदी मुनाफा कमाया ईपीएफओ ने ईटीएफ में निवेश से
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें