फोटो गैलरी

Hindi NewsATM से निकला चूरन नोट, SBI बोला- शिकायतकर्ता ने कभी नहीं किया संपर्क

ATM से निकला चूरन नोट, SBI बोला- शिकायतकर्ता ने कभी नहीं किया संपर्क

संगम विहार इलाके में एसबीआई के एटीएम से चूरन लेबल (नकली नोट) का नोट निकलने के मामले में बैंक आंतरिक तौर पर हर पहलू की जांच कर रहा है। इस संबंध में एटीएम में पैसे भरने वाली एजेंसी से भी पूछताछ की जा...

ATM से निकला चूरन नोट, SBI बोला- शिकायतकर्ता ने कभी नहीं किया संपर्क
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 22 Feb 2017 10:18 PM
ऐप पर पढ़ें

संगम विहार इलाके में एसबीआई के एटीएम से चूरन लेबल (नकली नोट) का नोट निकलने के मामले में बैंक आंतरिक तौर पर हर पहलू की जांच कर रहा है। इस संबंध में एटीएम में पैसे भरने वाली एजेंसी से भी पूछताछ की जा रही है। वहीं एसबीआई ने कहा है कि शिकायतकर्ता ने कभी बैंक से संपर्क नहीं किया है। बैंक को इस मामले में किसी शरारती तत्वों की संलिप्तता का संदेह है। 

बैंक की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि जहां तक एटीएम में नकली नोट भरे जाने की बात है यह तकनीकी तौर पर संभव नहीं है। इसमें बैंक को संदेह है कि एटीएम से नकली नोट निकलने के ममाले में कुछ शरारती तत्व शामिल हैं। हालांकि बैंक की ओर से मामले की जांच की जा रही है। 

एसबीआई के प्रवक्ता के अनुसार संगम विहार इलाके में जिस एटीएम से चिल्ड्रेन बैंक ऑफ इंडिया के नकली नोट निकलने की बात कही जा रही है वह एटीएम जिस शाखा में आता है उस शाखा को पुलिस की ओर से नोटिस भेज कर मामले की जांच में सहयोग करने को कहा गया है। इस मामले में बैंक की ओर से पुलिस का पूरा सहयोग किया जा रहा है। 

पुलिस की और से एटीएम में लगे सीसीटीवी फुटेज की जांच बैंक कर्मी व एफआईआर कराने वाले व्यक्ति की मौजूदगी में की गई। इसमें यह जांचा गया कि जिस व्यक्ति ने नकली नोट निकलने का वादा किया वह पैसे निकालने आया था कि नहीं वहीं सीसीटीवी की मदद से यह भी देखने का प्रयास किया जा रहा कि जो नोट निकाले गए वह असली थे या नहीं। यह भी जांच की जा रही है कि जिस दिन एटीएम में पैसा भरा गया उस दिन पैसे भरने कौन व्यक्ति गया था। 


एसबीआई एटीएम को पुलिस ने किया सील

भारतीय स्टेट बैंक के संगम विहार के जिस एटीम से नकली नोट निकलने का आरोप लगाया जा रहा है मामले की जांच के लिए दिल्ली पुलिस ने एटीएम को सील की दिया है। एटीएम में लगे सीसीटीवी की फुटेज को भी भारतीय स्टेट बैंक की ओर से दिल्ली पुलिस को सौंप दिया गया है। 


तकनीकी तौर पर संभव नहीं एटीएम से फर्जी नोट निकलना 

भारतीय स्टेट बैंक के संगम विहार इलाके में लगे एटीएम से नकली नोट निकलने के मामले में बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार तकनीकी तौर पर एटीम से नकली नोट निकलना संभव नहीं है। एटीएम का सॉफ्टवेयर नोट के कागज व सुरक्षा फीचर्स को ले कर काफी संवेदनशील होता है। ऐसे में यदि अलग कागज या प्लास्टिक का नोट एटीएम में डाल भी दिया जाए तो वह मशीन में फंस जाएगा और मशीन बंद हो जाएगी। हालांकि संगम विहार मामले में बैंक की ओर से आंतरिक जांच के साथ ही पुलिस को जांच में पूरी मदद की जा रही है। 


गौरतलब है कि दिल्ली के संगम विहार इलाके स्थित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के एक एटीएम से नकली नोट निकले हैं। एटीएम से निकले दो-दो हजार रुपये के इन नोटों पर चिल्ड्रेन बैंक ऑफ इंडिया लिखा है। पुलिस के अनुसार इस तरह के नोट स्थानीय दुकानों में चूरन के पैकेट में मिलते हैं। इस मामले में पीड़ित रोहित ने पुलिस में मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। संगम विहार में रहने वाले रोहित के दोस्त विनोद यादव, जो पेशे से वकील हैं ने बताया कि रोहित ने जब उन्हें एटीएम से फोन कर घटना के बारे में बताया तो उन्हें यह मजाक लगा। वह रोहित से मिले और जब उन्होंने भी ये नोट देखे तो उनको भी समझ नहीं आया कि क्या किया जाए। 

सरकार का फोकस 500 के नोट पर, 1000 का नोट लाने की कोई योजना नहीं: दास

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें