Image Loading आलोक जोशी रॉ के नए चीफ नियुक्त - LiveHindustan.com
रविवार, 01 मई, 2016 | 09:45 | IST
 |  Image Loading

आलोक जोशी रॉ के नए चीफ नियुक्त

नयी दिल्ली, एजेंसी First Published:27-11-2012 05:08:39 PMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM

वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी आलोक जोशी को देश की बाह्य खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) का नया प्रमुख नियुक्त किया गया है।


आज जारी एक आधिकारिक आदेश के अनुसार हरियाणा कैडर के 1976 बैच के अधिकारी जोशी (59) महत्वपूर्ण बाहय खुफिया एजेंसी की बागडोर 30 दिसंबर को संभालेंगे। वह फिलहाल रॉ में विशेष सचिव हैं।
   
आदेश में कहा गया है कि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता वाली मंत्रिमंडल की नियुक्ति मामलों की समिति (एसीसी) ने दो साल या अगला आदेश, जो भी पहले हो उस समय तक के लिए जोशी की सचिव (रॉ) के तौर पर नियुक्ति को मंजूरी दे दी। जोशी मौजूदा सचिव एस के त्रिपाठी की जगह लेंगे। त्रिपाठी का कार्यकाल 29 दिसंबर 2012 को पूरा हो रहा है।

जोशी खुफिया ब्यूरो और हरियाणा पुलिस में काम कर चुके हैं। वह नेपाल और पाकिस्तान में महत्वपूर्ण अभियानों में हिस्सा ले चुके हैं। साल 2008 में मुंबई हमलों के बाद रॉ और आईबी के बीच पहले की तुलना में अधिक समन्वय की अपेक्षा है। जोशी दोनों संगठनों में काम कर चुके हैं। इस बीच, मध्य प्रदेश कैडर के 1976 बैच के आईपीएस अधिकारी यशोवर्धन आजाद को कैबिनेट सचिवालय में सचिव (सुरक्षा) नियुक्त किया गया है। आजाद फिलहाल खुफिया ब्यूरो में विशेष निदेशक हैं।

आजाद प्रधानमंत्री, पूर्व प्रधानमंत्रियों और भारत तथा विदेश में उनके परिवार के सदस्यों की सुरक्षा प्रबंधों की करीबी निगरानी के लिए जिम्मेदार विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) के प्रशासन को देखेंगे। आईपीएस अधिकारी ए बी माथुर के सेवानिवत्त होने के बाद से यह पद खाली था।
   
एसीसी ने असम-मेघालय कैडर के 1982 बैच के आईएएस अधिकारी टी वाई दास की नियुक्ति केंद्रीय सूचना आयोग के सचिव के तौर पर की है। वह फिलहाल पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास संबंधी मंत्रालय में संयुक्त सचिव हैं।

आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
 
 
 
 
 
 
अन्य खबरें
 
देखिये जरूर
जरूर पढ़ें
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
क्रिकेट
वार्नर की धमाकेदार पारी, सनराइजर्स की आरसीबी पर जीतवार्नर की धमाकेदार पारी, सनराइजर्स की आरसीबी पर जीत
कप्तान डेविड वार्नर की एक और धमाकेदार पारी से सनराइजर्स हैदराबाद ने बारिश से प्रभावित आईपीएल नौ में आज यहां आरसीबी बेंगलूर को 15 रन से हराकर शीर्ष चार में जगह बनायी।