class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिमाग तेज करना हो तो रोज खाएं बैक्टीरिया

दिमाग तेज करना हो तो रोज खाएं बैक्टीरिया

जनाब, दिमाग को तंदुरूस्त रखना है तो जमकर खाइए बैक्टीरिया। एक नए अध्ययन में यह बात सामने आई है। न्यू साइंटिस्ट में प्रकाशित इस अध्ययन को अंजाम देने वाले वैज्ञानिकों ने इसके लिए चूहों पर प्रयोग किया।

उन्होंने चूहों को मूंगफली खाने को दी पर उस मूंगफली के साथ मिटटी में पाए जाने वाले बैक्टीरिया को भी खुराक में दिया।
   
मूंगफली के साथ बैक्टीरिया का निवाला लेने वाले वे चूहे चक्रव्यूह में दौड़ना आसानी से और दोगुने रफ्तार से सीख गए। उन्हें इस दौड़ में मजा भी आया।

न्यूयॉर्क के सेज कॉलेज के डोरोथी मैथ्यूज की अगुवाई में दल ने पाया कि बैक्टीरिया खाने वाले चूहे सामान्य मूंगफली खाने वाले चूहों की तुलना में चक्रव्यूह में दोगुने रफ्तार से भागे।

मैथ्यूज ने बताया कि इस साबित करता है कि उन्होंने चक्रव्यूह को तोड़ना तेजी से सीखा। चक्रव्यूह में चूहों की यह दौड़ छह हफ्तों तक 18 बार चली और हर बार बैक्टीरिया खाने वाले चूहे आगे रहे।

वैज्ञानिकों के अनुसार ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि बैक्टीरिया ने उनके प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित किया था। इस बारे में ऐसे ही नतीजों वाला एक अध्ययन 2007 में भी हो चुका है।

मैथ्यूज ने कहा कि बैक्टीरिया सीखने की प्रक्रिया को तेज करते हैं क्योंकि उनका असर दिमाग के एक हिस्से हिप्पोकैम्पस पर पड़ता है जो याददाश्त के लिए जवाबदेह होते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दिमाग तेज करना हो तो रोज खाएं बैक्टीरिया