class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ब्यूटी TIPS: अब पसीने से मेकअप नहीं होगा खराब

ब्यूटी TIPS: अब पसीने से मेकअप नहीं होगा खराब

गर्मी आजकल कुछ ऐसा कहर बरसा रही है कि घर से बाहर निकलना तो दूर, अंदर बैठकर भी हम पसीने से छुटकारा नहीं पा सकते। ऐसे में कोई अच्छे मेकअप और परफेक्ट लुक की बात करे तो दिमाग में गर्मी बढ़ना लाजमी है। ज्यादातर लोगों का मानना है कि गर्मी में अच्छा मेकअप करना और पूरे दिन उसे कायम रखना नामुमकिन है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी तरकीब बताएंगे जो आपको गर्मी में भी मेकअप करने की आजादी देने के साथ-साथ शालीन लुक देगा।

सही शुरुआत बेहतर परिणाम

जिस तरह किसी मजबूत और सुंदर घर के निर्माण के लिए एक अच्छी नींव की जरूरत होती है उसी तरह एक अच्छे मेकअप के लिए उसकी सही शुरुआत होना बेहद महत्वपूर्ण है। गर्मियों में सबसे बड़ी दिक्कत जो महिलाओं को होती है वो है उनकी त्वचा का तैलीय होना, जिस वजह से मेकअप अच्छे से नहीं होता और पसीना आते ही फैलने लगता है। इस दिक्कत से निजात पाने के लिए मेकअप करने से बिलकुल पहले अपने चेहरे को ऑइल कंट्रोल फेसवॉश और ठंडे पानी से अच्छे से साफ करें। इसके बाद एक बर्फ का टुकड़ा लेकर उसे अपने चेहरे पर रगड़ें। इससे आपके चेहरे से निकलने वाला तेल रुक जाएगा और मेकअप सेट होने तक पसीना नहीं आएगा। अपने चेहरे को कॉटन के मुलायम तौलिये से आराम से पोछें, रगड़ें नहीं। आपके मेकअप की नींव तैयार हो जाएगी।

लिक्विड फाउंडेशन से बचें

चेहरे को साफ करने के बाद बारी आती है फाउंडेशन लगाने की। अकसर महिलाएं सही फाउंडेशन के चुनाव में गलती कर देती हैं। आप जो भी फाउंडेशन लगाती हैं उसे अपने स्किन टोन के मुताबिक चुनें। गोरा दिखने के चक्कर में हल्का फाउंडेशन लगाने से आप बेहद अजीब लग सकती हैं। बात गर्मियों की हो रही है तो इस मौसम में जितना हो सके लिक्विड फाउंडेशन से बचें। लांग स्टे के टैग के बावजूद पसीना आने पर ये मिटने लगता है। मेकअप एक्सपर्ट अश्मिन मुंजाल के मुताबिक गर्मियों में फाउंडेशन की जगह सौफल का इस्तेमाल करें ये हल्का होता है और ज्यादा टिकता है। अगर आपको ये न मिले तो फाउंडेशन स्टिक या मूज का प्रयोग करें। टैनिंग से खुद को बचाने के लिए आप इसमें थोड़ा बीबी क्रीम या सनस्क्रीन क्रीम मिलाकर लगाएं। चेहरे पर हाथ के बजाय स्पांज से फाउंडेशन लगाएं। इससे ये आपकी त्वचा के पोर्स में अच्छे से सेट हो जाएगा और पूरा चेहरा एक समान लगेगा। दूसरी चीज जो सबसे जरूरी है कि आप हमेशा अपने फाउंडेशन के ही शेड का कॉम्पैक्ट खरीदें। फाउंडेशन के सेट होने के कॉम्पैक्ट नाक, आंखों के नीचे, गर्दन और माथे पर एक-सा लगाएं।

आंखों का रखें खास ध्यान

आंखें हमारी शख्सियत का आईना होती हैं और फिर मौसम चाहे कोई भी हो, इनका ध्यान रखने के साथ-साथ इन्हें खूबसूरत बनाना जरूरी है। अश्मिन मुंजाल का मानना है कि अगर आप आईशैडो लगाती हैं तो पहले तो हल्के फ्लोरल शेड चुनें और आइशैडो की जगह प्राइमर का इस्तेमाल करें, ये फैलेगा नहीं। आइशैडो के बाद बारी आती है काजल की। हमेशा स्मज फ्री काजल ही लें, लेकिन ज्यादा काजल न लगाएं। काजल कितना भी अच्छा हो, पसीना और गर्मी उसे टिकने नहीं देता। काले की जगह आप किसी और रंग के काजल का प्रयोग भी कर सकती हैं। लाइनर जहां तक हो सके हल्का और पतला लगाएं। गर्मी की दोपहर में कोई आपको चटकीले लाइनर में नहीं देखना चाहेगा। अगर मस्कारा आपकी मेकअप किट का अहम हिस्सा है, तो काले की जगह ट्रांसपेरेंट मस्कारा लगाएं।

ब्लश-ऑन देगा चेहरे को आकार

कितना भी मेकअप कर लें आपका चेहरा तभी अच्छा दिखेगा जब उसका शेप सही लगे और सही आकार देने का काम होता है ब्लश ऑन का। अश्मिन मुंजाल का कहना है कि किसी भी महिला की मेकअप किट ब्लश ऑन के बिना अधूरी है। उसे बिंदी की तरह अपने गालों में लगाएं और रिंग फिंगर की टिप से मलें। गर्मियों के लिए रूबी, स्ट्राबेरी जैसे कलर परफेक्ट रहेंगे।

ब्रश से लगाएं लिपस्टिक

होंठों की बात करें तो गर्मी में गला सूखने का असर हमारे होंठों पर साफ नजर आता है, जिस कारण हमारी लिपस्टिक में दरार-सी पड़ने लगती है। लिपस्टिक को अपने होंठों पर देर तक रखने का तरीका है कि आप उसे लगाने से पहने बेबी क्रीम या प्राइमर होंठों पर लगाएं। फिर लिप लाइनर से होंठों को आउटलाइन दें, जिससे आपकी लिपस्टिक उससे बाहर न जाए। फिर पिंक, पीच या हल्के ब्राउन रंग की लिपस्टिक को ब्रश की मदद से लगाएं। ब्रश का इस्तेमाल करने से जहां आपका लिप कलर ज्यादा मात्रा में नहीं लगेगा, वहीं आपके होठों में अच्छी तरह जम भी जाएगा। मेकअप को लेकर सतर्कता बरतेंगी, तो वो तेज गर्मी के मौसम में भी टिकेगी और आपकी खूबसूरती निखरेगी।

 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:tips to save the makeup from sweating